ITS डेन्टल कॉलेज गाजियाबाद में मनाया गया राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस

राष्ट्रीय दंत चिकित्सा दिवस हर साल 6 मार्च को उन चिकित्सकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिये मनाया जाता है जो आपके दांतों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते है। साथ ही यह दंत चिकित्सा के प्रति जागरूकता लाने का एक तरीका भी है ताकि लोग अपने दांतों की देखभाल करने के तरीके के बारे में अधिक जान सकें। यह उन लोगों को भी प्रोत्साहित करता है जो मौखिक स्वच्छता की जांच के लिए दंत चिकित्सक के पास आने से बचते है। इसमें मुख्यतः बच्चों को ध्यान में रखते हुए स्कूल के विद्यार्थियों को शिक्षित किया गया क्योंकि वह हमारे देश का भविष्य है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये ऑफिसर्स सिटी 1, राजनगर एक्सटेंशन में शिविर का आयोजन किया गया जिसमें आये सभी मरीजों का मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं की जांच की गई।

इसके साथ ही स्कूल के विद्यार्थियों को मौखिक स्वास्थ्य के बारे में बताया गया तथा दांत साफ करने की सही तकनीक से भी ज्ञात कराया गया। जिसके लिये प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, ड्राइंग प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। ड्राइंग प्रतियोगिता के लिए क्रेयॉन भी बाटें गये। सभी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम में भाग लिया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा ड्राईग प्रतियोगिता के विजेताओं को उपहार से सम्मानित किया।

इस अवसर पर संस्थान की डेन्टल ओ0पी0डी0 मे आने वाले रोगियों को राष्ट्रीय दंत चिकित्सा दिवस और मौखिक स्वस्छता रखरखाव के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। सभी रोगियों के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न मौखिक स्वच्छता पर चर्चा की गई।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।