‘भारत और इटली के बीच के संबंधों को सामरिक स्तर पर आगे बढ़ाने पर बनी सहमति’: विदेश सचिव विनय क्वात्रा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (02/03/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने आज बृहस्पतिवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में संयुक्त प्रेस वार्ता की। प्रेस वार्ता के बाद विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि “इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और इटली के बीच के संबंधों को सामरिक स्तर पर आगे बढ़ाने पर सहमति जताई। रक्षा सहयोग में समझौता ज्ञापन संपन्न हुआ। रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों की कंपनियों के बीच आपसी सहयोग के लिए रास्ते खुले हैं।”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि “बैठक में अंतरिक्ष, साइबर और समुद्र में सहयोग की जरूरत पर बल दिया गया। मानवीय सहायता और आपदा राहत में संयुक्त अभ्यास की भी बात की गई जिससे आपदा के समय राहत अभियान चलाकर ऐसी स्थिति से निपटा जा सके।”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि “दोनों नेताओं के बीच वार्ता में ये स्पष्ट तौर पर सामने आया कि इंडो पैसिफिक का क्षेत्र एक सामरिक क्षेत्र है। उस क्षेत्र की चुनौतियां और अवसर भी सामरिक हैं। जिसके मद्देनजर दोनों देशों के बीच सहयोग आवश्यक है। इंडो पैसिफिक में संयुक्त अभ्यास भी इसका एक हिस्सा है।”