जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दुल्हन की तरह सज रही दिल्ली

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (13/02/2023): 2023 में 18वें G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा। भारत इस बार जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और इससे पहले लुटियंस दिल्ली और एनडीएमसी इलाके में सौंदर्यीकरण का काम लगातार जारी है। एनडीएमसी इलाके को बेहतर बनाने के लिए भी लगातार एनडीएमसी अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रही है।

आपको बतादें कि सितंबर 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को लगातार सजाने का काम जारी है। एनडीएमसी यानी कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के इकाई को बेहतर तरीके से सजाने का काम जारी है। आपको बतादें की एनडीएमसी इलाके के सार्वजनिक स्थानों, गोल चक्करों, प्रमुख चौराहों, फ्लाईओवर और दीवारों को सजाने का काम जारी है। खूबसूरत पेंटिंग्स दीवारों पर बनाए जा रहे हैं तो वहीं फ्लाईओवर के खंभों को भी रंगने का काम चल रहा है। तो वहीं NDMC के एरिया को लाइट समेत कई फूलों से सजाया जा रहा है।

आगामी फरवरी या मार्च महीने तक शांति पथ व चाणक्यपुरी इलाके रंग-बिरंगे ट्यूलिप फूलों से महक उठेंगे। यहां शुक्रवार से पीले, सफेद, नारंगी, बैंगनी, नीले, गुलाबी व लाल रंगों के प्री-प्रोगाम्ड ट्यूलिप फूलों को लगाने का काम शुरू किया गया। एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने भी कई जगहों पर फूल लगाए।

आपको बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर एनडीएमसी इलाकों में लगातार फूल के पौधे भी लगाए जा रहे हैं। ऐसे में पूरे एनडीएमसी एरिया को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इलाके में अलग-अलग किस्म के फूल लगाए जा रहे हैं। शांति पथ पर पहले 62800 ट्यूलिप के पौधे लगे थे। इस बार प्री- प्रोगाम्ड 1.26 लाख ट्यूलिप फ्लावर्स शांति पथ और आसपास के इलाकों में लगाए जा रहे हैं।

इसके साथ ही मंडी हाउस गोल चक्कर पर भी अलग-अलग फूल की प्रजातियां लगाई गई हैं। मंडी हाउस स्कूल चक्कर के चारों तरफ लाल पीला गुलाबी और सफेद टयूलिप्स की हजारों पौधे लगाए गए हैं। एनडीएमसी एरिया में लगातार फूलों का खिलना राहगीरों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है लोग टयूलिप्स और तमाम तरह के जो फूल लगाए गए हैं उसके साथ सेल्फी लेते हुए नजर आ रहे हैं।।