G20 प्रेसीडेंसी में डॉ. एस जयशंकर बोले- ‘विश्व के नेता सही मुद्दों पर दें ध्यान’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (01/12/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में G20 प्रेसीडेंसी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि G20 दुनिया की वित्तीय, आर्थिक और विकास चुनौतियों को संबोधित करने के लिए समर्पित प्रमुख समूह है। इस कठिन समय में महत्वपूर्ण है कि विश्व के नेता सही मुद्दों पर ध्यान दें जो विशेष रूप से दुनिया के अधिक कमजोर वर्गों को प्रभावित करते हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि बहुत अच्छे कारण हैं कि क्यों आज दुनिया हममें गहरी दिलचस्पी ले रही है। G20 प्रेसीडेंसी दूसरों के साथ हमारी कहानी साझा करने का अवसर प्रदान करती है, विशेष रूप से वे जो हमारे कुछ अनुभवों को अपने प्रदर्शन या चुनौतियों पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि यह समय है जब हमें वैश्विक दक्षिण की आवाज बनना चाहिए, जो अन्यथा ऐसे मंचों में कम प्रतिनिधित्व करता है। एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देश अपने लिए आवाज उठाने के लिए भारत पर भरोसा करते हैं। हम ईंधन, भोजन, उर्वरकों पर उनकी चिंताओं को व्यक्त करने में सबसे आगे रहे हैं। हम इस आशंका को भी साझा करते हैं कि अधिक प्रमुख मुद्दों के कारण सतत विकास, जलवायु कार्रवाई और जलवायु न्याय को दरकिनार किया जा सकता है।।