दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों में मुफ्त सेक्‍स रिअसाइनमेंट सर्जरी की शुरुआत

 

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (28/11/2022)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी शुरू किया गया है। दरअसल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी करते हुए कहा कि मुफ्त सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी सुविधा सरकारी अस्पतालों में शुरू किया जाएं।

इस नोटिस के बाद दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को एक सर्कुलर भेजा और कहा कि “अगर उनके पास ‘बर्न एंड प्लास्टिक वार्ड’ और एक प्लास्टिक सर्जन है, तो वे मुफ्त सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी (Sex Reassignment Surgery) शुरू करें।” वहीं अब दिल्ली में लिंग चेंज करवाने वालों की मुफ्त में सर्जरी हो सकेगा।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताया है क्योंकि आयोग कई महीनों से स्वास्थ्य विभाग के साथ इस मामले को उठा रहा था। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा कि “DCW के नोटिस और समन के बाद, दिल्ली सरकार के अस्पतालों ने आखिरकार मुफ्त सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी देना शुरू कर दिया है जिसकी कीमत निजी अस्पतालों में 10 -15 लाख रूपये होती है। इससे ट्रांसजेंडर समुदाय को बहुत लाभ होगा।”