पीएम मोदी ने फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का किया उद्घाटन, मंच से अपने “पंच प्रणों” के संकल्प को दोहराया

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/08/2022): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया है। इम मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान प्रतिष्ठित हो रहा है। यह अस्पताल इमारत और तकनीक के लिहाज़ से जितना बड़ा है, उतना ही आध्यात्मिकता के लिहाज़ से आलोकिक है।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही देश ने एक नयी ऊर्जा के साथ आजादी के अमृतकाल में प्रवेश किया है। अमृतकाल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं, देश के सामूहिक विचार जागृत हो रहे हैं। हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइंस को भी आयुर्वेद का नाम दिया है।

उन्होंने कहा कि आप सभी को ध्यान होगा कि जब भारत ने अपनी वैक्सीन बनाई थी, तो कुछ लोगों ने इसका दुष्प्रचार करने की कोशिश की थी। इस दुष्प्रचार की वजह से समाज में कई तरह की अफवाहें फैलने लगी थीं। लेकिन जब समाज के धर्मगुरु, आध्यात्मिक गुरु एक साथ आए, उन्होंने लोगों को अफवाहों पर ध्यान ना देने को कहा, तो उसका तुरंत असर हुआ। भारत को उस तरह की वैक्सीन संदेह (hesitancy) का सामना नहीं करना पड़ा, जैसा अन्य देशों में देखने को मिला।

उन्होंने कहा कि इस बार लाल किले से मैंने अमृतकाल के ‘पंच प्रणों’ का एक विजन देश के सामने रखा है। इन पंच प्रणों में से एक है- गुलामी की मानसिकता का संपूर्ण त्याग।इसकी इस समय देश में खूब चर्चा भी हो रही है। इस मानसिकता का जब हम त्याग करते हैं, तो हमारे कार्यों की दिशा भी बदल जाती है।

उन्होंने कहा कि तीन वर्ष पहले देश ने जल जीवन मिशन जैसे देशव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। इन तीन वर्षों में देश के 7 करोड़ नए ग्रामीण परिवारों को नल से जल पहुंचाया जा चुका है। हरियाणा आज देश के उन अग्रणी राज्यों में है, जहां घर-घर पाइप से पानी की सुविधा से जुड़ चुका है। इसी तरह, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में भी हरियाणा के लोगों ने बेहतरीन काम किया है। फिटनेस और खेल जैसे विषय तो हरियाणा के संस्कारों में ही हैं।