ITS Dental College Ghaziabad ने नुक्कड़ नाटक के जरिये दी मौखिक स्वच्छता की सीख

आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद में पेरियोडॉन्टोलॉजी विभाग के द्वारा दिनांक 1 अगस्त, 2022 को मौखिक स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस दिन संस्थान की डेन्टल ओ0पी0डी0 में आने वाले सभी मरीजों को मौखिक स्वच्छता के रखरखाव और इसके प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया जिसमें सभी रोगियों को बताया गया कि मुँह और दांतो को साफ व सेहतमंद रखकर रोगों को दूर रखना ओरल हाइजीन कहलाता है। रोजना दांतो की सफाई से प्लाक, कैविटी और अन्य खाद्य अवषेषों को बचाया जा सकता है। इसके लिए नियमित रूप से ब्रष व कुल्ला करने के साथ जीभ की सफाई भी जरूरी है। इसके साथ ही मरीजों को बताया गया कि प्लाक हमारे दांतो और मसूढ़ों के बीच एक चिपचिपी परत की तरह जमता रहता है, कुछ भी खाने के बाद ठीक तरह से मुंह की सफाई न करने से ऐसा होता है इसके लिये नियमित रूप से सुबह और शाम ब्रष करें। इसके साथ ही सभी मरीजों को टूथपेस्ट और माउथवॉश के निषुल्क दवाइयाँ बांटी गयी।
इस अवसर पर आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज में बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के छात्रों के लिये ‘‘एक स्वस्थ जीवन शैली के लिये ऊर्जावान मुस्कान बनाना‘‘ विषय पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता, ‘‘रोगी प्रेरणा और षिक्षा‘‘ विषय पर वीडियो रील तथा ‘‘ब्रष एवं फ्लॉस‘‘, या नुकसान के लिये तैयार‘‘ विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें संस्थान के सभी बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके साथ ही संस्थान की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया जो मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने पर केंद्रित था। अंत मे विजेताओं को प्रमाण-पत्र के साथ सम्मानित किया गया।
इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेषन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।