अब एक दूसरे के कामों से सीखेंगी दिल्ली और पंजाब की सरकारें, नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट पर हुए साइन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (26/04/2022): दिल्ली और पंजाब की सरकारों के बीच नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ साझा प्रेस कॉन्फ़्रेंस की हैं। इस दौरान दोनों राज्यों की सरकारों ने नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए। प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब की सरकारों के बीच नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मैं समझता हूं कि ये भारत के इतिहास में बहुत अनोखा मामला है जब किसी राज्य की सरकारें एक दूसरे से कुछ सीखने के लिए एग्रीमेंट साइन कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि यह कहना गलत होगा कि केवल हमारी सरकार ने अच्छा काम किए हैं। उन्होंने कहा अभी तक 75 साल में बहुत सारे वाक्य हैं जब अलग-अलग सरकारों ने, अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने, अलग-अलग पार्टियों की सरकारों ने, अलग-अलग समय के ऊपर बहुत अच्छे-अच्छे काम किए हैं लेकिन एक कमी रह गई है जो मुझे लगता है कि पूरे देश ने आपस में बड़े स्केल के ऊपर एक-दूसरे से सीखने का काम नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार 2 दिन से अपनी पूरी टीम के साथ दिल्ली के दौरे पर हैं और उन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक देखें है। उन्होंने कहा कि अब उनकी इच्छा है कि पंजाब के अंदर भी जैसे दिल्ली में काम हुआ है, उस काम को सीख कर पंजाब में भी किया जाए। उन्होंने कहा कि पंजाब के अंदर भी बहुत अच्छे काम हुए हैं और आने वाले समय में होंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार पंजाब से अच्छे काम सीख कर दिल्ली में लागू करेगी। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद है कि आपस में जब हम लोग एक-दूसरे से सीख कर आगे बढ़ेंगे तभी देश तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट मील का पत्थर है भारत के इतिहास में और और बहुत बड़ा डेवलपमेंट है।