नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर, हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (23/01/2022): नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1987 को पश्चिम बंगाल के कटक में हुआ और आज उनका 125वीं जयंती है जिसे अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनके जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए हस्तियों ने ट्वीट किया है‌।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है “सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।”

प्रियंका गांधी वाड्रा ने नेताजी सुभाष चंद्र को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए लिखी है “नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी ने एक ऐसे राष्ट्र का विचार रखा था जो सांप्रदायिकता, अन्याय व असमानता से मुक्त हो और सत्य व समानता की ताकत पर आधारित हो। हमारे इतिहास के नायकों के दिखाए गए रास्ते पर ही चलकर हम देश को प्रगति व खुशहाली की तरफ ले जा सकते है।”

आप पार्टी के राज्यसभा सदस्य डा. सुशील गुप्ता ने लिखा है, ‘आजादी दी नहीं जाती, ली जाती है’ देश के प्रति नेताजी का त्याग और समर्पण हम सभी देशवासियों को प्रेरित करता है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

बीजेपी पार्टी के लोकसभा सदस्य मीनाक्षी लेखी ने लिखा है कि “गुलामी के अँधेरे से उबारने वाली चेतना को जगाने वाली माँ भारती के वीर सपूत की आज जयंती मनाने का दिन है। उन्होंने साम्राज्यवाद को चुनौती दी और कहा “मैं आजादी की भीख नहीं मांगूंगा, मैं इसे ले लूंगा।”

अब हर साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह को 23 जनवरी से मनाया जाएगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को इस समारोह में शामिल करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। उनकी जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।