2025 तक हिंदुस्तान की लगभग 80% जनसंख्या कैंसर से पीड़ित होगी।@jpnadda @nitiaayog @narendramodi #cancer #pollution

डॉ०कुलदीप मलिक

मेरे पिताजी पिछले साल नवंबर माह से कैंसर पीड़ित थे। 12 साल पहले भी पिताजी को कैंसर हुआ था जिसमें वह सरवाइव कर गए थे लेकिन इस बार प्रभु की यही इच्छा थी। पिताजी की उम्र 78 वर्ष थी। पिता का जाना किसी भी पुत्र और परिवार के लिए कितना नुकसान पहुंचाता है शायद उसका अनुभव मैं कर रहा हूं।

साथियों पिताजी का ट्रीटमेंट ऐम्स हॉस्पिटल में चला और आखिर के 10 दिन उनको अस्पताल में गुजारने पड़े। मैंने एम्स कैंसर अस्पताल में जो कुछ भी अपनी आंखों से देखा शायद उसको मैं जीवन भर नहीं भुला पाऊंगा और उस सब ने मुझे कुछ नया करने का जज्बा दिया।

वहां पर छोटे-छोटे बच्चों, नौजवान युवाओं और युवतियों को कैंसर से पीड़ित देख कर ऐसा लग रहा था कि मानो हिंदुस्तान के सभी लोग कैंसर से पीड़ित होकर एम्स अस्पताल में आए हुए हैं। मैंने वहां 7 दिनों तक नीचे से लेकर ऊपर तक के कई अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया और पाया कि जब 1987 में एम्स के अंदर कैंसर विभाग शुरू हुआ तो मात्र 10 मरीज ही विभाग में एडमिट थे और अब इस विभाग की कैपेसिटी कई गुना बढ़ा देने के बावजूद भी आधे से ज्यादा कैंसर पीड़ितों को बिना इलाज कराए वापस जाना पड़ता है और बिना इलाज के अपनी जान गवनी पड़ती है। मैं कुछ ऐसे रोगियों और लोगों से भी मिला जिन्होंने अपनों के इलाज के लिए अपनी प्रॉपर्टी तक बेच दी और इसके बावजूद भी उनके अपने सरवाइव कर पाएंगे या नहीं इस बात की कोई गारंटी नहीं।

साथियों जब में एम्स में अधिकारियों से मुलाकात कर रहा था तो शायद हर कोई अधिकारी इस बात से वाकिफ दिखा की विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट यह बताती है कि अगर हिंदुस्तान का हवा, पानी और खान पीन ऐसा ही रहा तो

साथियों जब मैंने एम्स के अधिकारियों से देश की बढ़ती जनसंख्या पर चर्चा की तो लगभग सभी अधिकारी इस बात से सहमत नजर आए कि देश में लगभग सभी रोगों और समस्याओं की जड़ देश की बढ़ती जनसंख्या है जिस पर जल्द से जल्द रोक लगनी चाहिए।

साथियों मेरे पिताजी तो चले गए लेकिन हम अपनों को कैंसर और दूसरी गंभीर बीमारियों के कारण न खो सके और आने वाली पीढ़ी को रोगमुक्त बना कर उनको अच्छे वातावरण में जीने का हक दे सके इसके लिए हम सब मिलकर जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए संघर्ष करें, बस आप सभी से मेरी यही प्रार्थना है……

23 मई के बाद सरकार भले किसी भी राजनीतिक दल कि क्यों ना बने अगर हम सब एकजुट होकर सरकार से अपनी मांग रखे तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि सरकार को हम सभी की आवाज सुननी पड़ेगी और देश में जल्द से जल्द नियंत्रण कानून को लागू करना पड़ेगा।

सादर…..
जयहिंद….

निदेशक, वेदार्णा फाउंडेशन
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन
आई०टी०एस इंजीनियरिंग कॉलेज
9871282232
🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳