माइक्रोसॉफ्ट करेगा 3000 नौकरियों में कटौती

माइक्रोसॉफ्ट बड़े स्तर पर पुनर्गठन कर रहा है जिसके तहत कंपनी के अपने वैश्विक वर्क फोर्स में करीब 3000 नौकरियों की कटौती करने की संभावना है। सीएनबीसी ने बताया कि भारत में जन्मे सत्या नडेला के नेतृत्व वाली कंपनी के पुनर्गठन के तहत होने वाली छंटनी में बिक्री विभाग पर सर्वाधिक असर पड़ेगा और करीब 3000 नौकरियों की कटौती की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि कंपनी अपने उपभोक्ताओं और भागीदारों को बेहतर सेवा मुहैया कराने के लिए ये बदलाव कर रही है। सीएनबीसी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के अमेरिका में 71,000 कर्मी हैं और विश्वभर में इनकी संख्या 1,21,000 है।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ‘माडर्न कीबोर्ड’ बनाया है जिसमें अल्ट और कंट्रोल की के बीच एक छुपा हुआ फिंगरप्रिंट सेंसर है जो टाइपिंग को आसान बनाता है। यह कीबोर्ड बैटरी से चलता है, जिसे एक बार चार्ज करने पर चार महीने तक चलता है।

विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट में बताया गया, “‘माडर्न कीबोर्ड’ अमेरिका, कनाडा और चीन में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर उपलब्ध है, जिसकी कीमत 129.99 डॉलर रखी गई है।”‘आधुनिक कीबोर्ड’ माइक्रोसॉफ्ट की अगली पीढ़ी के विंडोज 10 इनपुट डिवाइस के अनुरूप है, जो डिजायन और फिनिश में नवीनतम सरफेस मॉडल के अनुरूप है। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नए मॉडल के कीबोर्ड में ‘चिकलेट’ स्टाइल की कीज है और अल्युमिनियम फ्रेम है जो कि बेहद मजबूत है।