दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव क े लिए मतदात जारी , एक लाख से अधिक विद्यार्थी क रेंगे मतदान

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र संघ (डूसू) पदाधिकारियों के लिए आज चुनाव है। 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। आपको बता दे कि 52 केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। जिसमें 1.40 लाख से अधिक छात्र अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

मतदान के लिए 760 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया गया है । सुबह की पाली में चलने वाले कॉलेजों में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम की पाली में चलने वाले कॉलेजों में शाम 3:00 बजे से 7:30 बजे तक मतदान होगा।

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए डीयू चुनाव समिति की ओर से पूरे इंतजाम किए गए हैं। गुरुवार सुबह 8:30 बजे से किंग्सवे कैंप, पुलिस लाइन में मतगणना शुरू होगी । अनुमान है कि दोपहर 12 बजे तक सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

डूसू चुनाव के लिए इस बार चुनाव मैदान में कुल 23 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे है। इसमें अध्यक्ष पद पर पांच, उपाध्यक्ष पद पर पांच, सचिव पद पर सबसे अधिक 8 उम्मीदवार मैदान में है, जबकि संयुक्त सचिव पद पर पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

मुख्य चुनाव आयुक्त प्रोफेसर कौल ने बताया कि मतदान के लिए 52 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से अधिकतर कॉलेजों में स्थित हैं। मतदान के लिए 760 ईवीएम का उपयोग किया गया है । उन्होंने बताया कि करीब 1.40 लाख विद्यार्थी इन चुनावों में अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वहीं, एक सितंबर तक दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थी भी वोट दे सकेंगे। सभी ईवीएम जांच के बाद मतदान केंद्रों पर भेजी गई है। चुनाव समिति के मुताबिक, मतदान वाले दिन कॉलेज के प्राचार्य और चुनाव अधिकारियों को मतदान केंद्रों के आस-पास ही रहने के लिए कहा गया है ताकि आपात स्थिति में वे मदद के लिए उपलब्ध हो सकें।

चुनाव समिति की ओर से दिल्ली पुलिस से पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की मांग की गई है। मतदान के समय पुलिसकर्मी कॉलेज के अलावा कैंटीन, बस स्टैंड आदि पर तैनात हुए । साथ ही मतदान के बाद सभी सील ईवीएम को पुलिस की सुरक्षा में मतदान केंद्र से मतगणना केंद्र तक पहुंचाया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *