‘उद्यमी भारत’ कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी – देश के MSME सेक्टर का सशक्त होना बहुत जरूरी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (30/06/2022): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘उद्यमी भारत’ कार्यक्रम में हुए शामिल । इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग MSME परफॉर्मेंस (RAMP)’, ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’ और अन्य सुविधाओं का शुभारंभ किए हैं। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का एक्सपोर्ट लगातार बढ़े, भारत के प्रॉडक्ट्स नए बाजारों में पहुंचें इसके लिए देश के MSME सेक्टर का सशक्त होना बहुत जरूरी है। हमारी सरकार, आपके इसी सामर्थ्य, इस सेक्टर की असीम संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय ले रही है, नई नीतियां बना रही है। लोकल उत्पादों को हमने ग्लोबल बनाने का संकल्प लिया है। प्रयास ये है कि मेक इन इंडिया के लिए लोकल सप्लाई चेन बने, जो भारत की विदेशों पर निर्भरता कम कर सके। इसलिए एमएसएमई सेक्टर का विस्तार करने पर अभूतपूर्व बल दिया जा रहा है।इसी कड़ी में आज अनेक नई योजनाएं शुरू की गईं हैं। यह योजनाएं MSME सेक्टर की गुणवत्ता और तरक्की से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि MSME सेक्टर को मजबूती देने के लिए पिछले आठ साल में हमारी सरकार ने बजट में 650 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी की है। यानि हमारे लिए MSME का मतलब है मैक्सिमम सपोर्ट टू सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए की मदद MSMEs के लिए सुनिश्चित की जिससे करीब 1.5 करोड़ रोज़गार खत्म होने से बचे जो बहुत बड़ा आंकड़ा है।