अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन: “एक जीवन हमारी प्रेरणा”

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 अक्टूबर 2024): एक जीवन हमारी प्रेरणा एनजीओ ने एएचएफ (AIDS Healthcare Foundation) के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम इंडिया गेट (India Gate) के चिल्ड्रन पार्क (Children Park) में आयोजित किया गया, जिसमें बालिकाओं को उनके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एनजीओ की फाउंडर सुनंदा नटराजन(Sunanda Natarajan) ने की, जबकि मुख्य अतिथि के रूप में मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speeker) और सोशल एक्टिविस्ट (Social Activist) स्वाति खन्ना (Swati Khanna) मौजूद रहीं। इस अवसर पर नृत्य (Dance ) और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (Quiz Competition) भी आयोजित की गई।

स्वाति खन्ना ने बच्चों से बातचीत करते हुए कहा कि उन्हें बच्चों के मुस्कुराते चेहरे देखकर खुशी महसूस हुई। उन्होंने बताया कि बच्चों का मोटिवेशन उच्च स्तर पर है, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करने में कठिनाई होती है, खासकर लड़कियों के लिए।

स्वाति ने किशोरावस्था में मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि हार्मोनल परिवर्तन (Harmonal Change) और तनाव (Stress) के कारण बच्चे डिप्रेशन (Depression) और एंजायटी (Anxiety) का सामना कर रहे हैं। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे अपनी समस्याएं परिवार के सदस्यों से साझा करें।

स्वाति खन्ना ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) बच्चों में डिप्रेशन और एंजायटी का एक बड़ा कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चे रील लाइफ (Reel Life) से ज्यादा रियल लाइफ (Real Life) को महत्व देते हैं जबकि उनकी वास्तविकता कुछ और ही होती है। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वे अपनी असली जिंदगी पर ध्यान दें और उसे खूबसूरती से जीने की कोशिश करें।

सुनंदा नटराजन ने कहा कि एनजीओ द्वारा समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, ताकि बच्चों को विभिन्न विषयों पर समझाया जा सके। इससे पहले मेनसुरेशन हाइजीन(Menstural Hygiene) पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

यह कार्यक्रम बालिकाओं के मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने और जागरूकता (Awareness) फैलाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।