उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद ईदगाह पार्क में रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थापित करने में जुटा डीडीए

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (04 अक्टूबर 2024): दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सदर बाजार क्षेत्र के ईदगाह पार्क में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थापित करने की प्रक्रिया में जुटा है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुधवार को झंडेवालान इलाके से क्रेन की मदद से प्रतिमा को उठाकर पार्क में ले जाया गया। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने झांसी की रानी की प्रतिमा को ईदगाह पार्क में ले जाने का फैसला किया है ताकि जंक्शन को सिग्नल फ्री बनाया जा सके और इलाके में भीड़भाड़ कम हो सके। प्रतिमा को बुधवार को एमसीडी द्वारा पार्क में लाया गया और डीडीए इसे स्थापित करने की प्रक्रिया में जुटा है।”

उन्होंने बताया कि जमीन को समतल कर दिया गया है और एक मंच तैयार किया जा रहा है जिस पर प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने प्राधिकरण की सुविधा के लिए क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में कर्मियों को तैनात किया है। पार्क के पास बैरिकेड भी लगाए गए हैं।

उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सदर बाजार स्थित शाही ईदगाह पार्क में झांसी की रानी की प्रतिमा स्थापित करने के विरोध पर सवाल उठाते हुए कहा कि महारानी लक्ष्मी बाई कोई धार्मिक व्यक्ति नहीं थीं। अदालत ने कहा कि वह नहीं चाहता कि यह मुद्दा अनावश्यक रूप से विवाद का विषय बने। मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा की स्थापना पर रोक लगाने से इनकार करने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ शाही ईदगाह प्रबंध समिति की अपील पर सुनवाई करते हुए यह बात कही।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।