डिजिटल भुगतान को लेकर Delhi Metro और Airtel Payments Bank के बीच समझौता, पूरी रिपोर्ट

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जुलाई 2024): यात्रियों की सुविधा के लिए और अधिक डिजिटल टिकटिंग समाधान पेश करने के प्रयासों को जारी रखते हुए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अब अपने यात्रियों को डिजिटल भुगतान समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) के माध्यम से डिजिटल भुगतान समाधानों के रखरखाव और प्रसंस्करण के अधिकार अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक को दिए गए हैं। बैंक अब किसी भी बैंक द्वारा जारी किए गए एनसीएमसी कार्ड लेनदेन को संसाधित करेगा, जिससे देश भर में अन्य ओपन-लूप परिवहन प्रणालियों के साथ-साथ एयरपोर्ट एक्सप्रेस सहित दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुविधाजनक यात्रा की सुविधा होगी।

यह घोषणा दिल्ली मेट्रो मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में की गई, जिसमें डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार (Dr Vikas Kumar) , एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास और दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे

इस अवसर पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा पेश किए गए डेबिट, प्रीपेड एनसीएमसी सक्षम कार्ड का भी अनावरण किया गया। बैंक मेट्रो स्टेशनों पर ये एनसीएमसी सक्षम कार्ड जारी करेगा, जिससे दिल्ली मेट्रो और देश भर में अन्य ओपन लूप लागू परिवहन प्रणालियों पर खुदरा खरीद, एटीएम और ई-कॉमर्स लेनदेन के साथ-साथ निर्बाध यात्रा संभव होगी। एनसीएमसी भुगतान सुविधा के साथ कोई भी व्यक्ति इस कार्ड का उपयोग मेट्रो, बस, रेलवे और पार्किंग स्थल सहित यात्रा क्षेत्रों में कर सकता है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने कहा, “एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ, हम सभी दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान समाधानों की एक श्रृंखला की पेशकश करने में सक्षम होंगे। यह साझेदारी हमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपने दैनिक यात्रियों के लिए निर्बाध और परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ श्री अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “एनसीएमसी के माध्यम से डिजिटल भुगतान समाधानों को बनाए रखने और संसाधित करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। यह सहयोग राष्ट्र के वन नेशन वन कार्ड के दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह हमें अपने विविध पेशकशों के साथ अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपनी सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए एक कदम आगे ले जाता है।” यात्रियों के लिए सहज डिजिटल टिकटिंग विकल्पों की शुरूआत डीएमआरसी के लिए एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है। हाल के दिनों में डीएमआरसी द्वारा ऐसे कई समाधान पेश किए गए हैं। उन्नत डिजिटल भुगतान समाधानों को एकीकृत करके, डीएमआरसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक प्रतिदिन लाखों यात्रियों के लिए अधिक सुविधा, दक्षता और पहुँच सुनिश्चित करते हुए, आवागमन के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।