महावारी स्वास्थ्य दिवस | Ek Jeevan Hamari Prerana NGO का विशेष कार्यक्रम

रंजन अभिषेक, संवाददाता
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 मई 2024): दिल्ली हाट आईएनए में “एक जीवन हमारी प्रेरणा” संस्था द्वारा 26 मई, रविवार को महावारी स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चियों को महावारी एवं इससे जुड़ी बातों को लेकर जागरूक करना रहा। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्वी दिल्ली जिले के जिलाधिकारी अजय कुमार गुप्ता एवं DRDO की साइंटिस्ट डॉ स्वेता रावत उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम के दौरान बच्चियों ने महावारी के दिनों में समाज में व्याप्त महिलाओं से छुआछूत की कुप्रथा के खिलाफ कई नुक्कड़ नाटक एवं संदेशप्रद कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस दौरान वहां उपस्थित लड़कियों एवं बच्चियों को बताया गया कि महावारी कोई समस्या नहीं है बल्कि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जोकि महिलाओं के संतानोत्पति के लिए आवश्यक होता है। साथ ही बच्चियों को जागरूक भी किया गया कि महावारी के दिनों में गंदे कपड़े का उपयोग ना करें बल्कि सेनेटरी नेपकिन का ही उपयोग करें। माता – पिता एवं अभिभावकों से भी अपील किया की बच्चियों को महावारी से संबंधित सही जानकारी से अवगत कराएं और उन्हें बताएं कि इन दिनों में किस तरह से उन्हें साफ – सफाई का ध्यान रखना चाहिए और गंदे कपड़े का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित दक्षिण पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी अजय कुमार गुप्ता ने टेन न्यूज से बातचीत में बताया कि समाज में इसे लेकर महिलाओं एवं लड़कियों को जागरूक करने की और अधिक आवश्यकता है। ये संस्थाएं सराहनीय कार्य कर रही है। आगे उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से जिला प्रशासन भी ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करता रहता है और हम इन संस्थाओं का सहयोग प्राप्त कर ऐसे कार्यक्रमों को आगे और भी व्यापक स्तर पर आयोजित करने का प्रयास करेंगे।

 

बता दें कि “एक जीवन हमारी प्रेरणा” संस्था की संस्थापिका सुनंदा नादराजन ने मंच से अपने उद्बोधन के दौरान कहा कि महावारी को लेकर समाज में काफी जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। हम सभी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं, हेल्पिंग वन फाउंडेशन सहित कई अन्य संस्थाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन सभी संस्थाओं का सहयोग भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने AHF (AIDS Healthcare Foundation) इंडिया केयर्स का विशेष धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनका इस कार्यक्रम के आयोजन में विशेष सहयोग है और उनके सहयोग से ही कार्यक्रम आयोजित किया गया है। साथ ही उन्होंने मंच से टेन न्यूज नेटवर्क को भी धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि टेन न्यूज सदैव समाज में सकारात्मक कार्यों को प्रसारित करने के दिशा में तत्पर रहती है।

इस खास मौके पर सैकड़ों बच्चे – बच्चियां और अलग – अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।