दिल्ली – लोकसभा चुनाव | किसका पलड़ा है भारी | सौरभ गांधी महासचिव, यूनाइटेड रेजिडेंट्स ऑफ दिल्ली-यूआरडी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 मई 2024): दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। पिछले 5 सालों में जो नेता दिल्ली की गलियों में और रोड पर नहीं दिखे अब वो रोड शो एवं जन संपर्क कर रहे हैं।‌दामन छोड़ने एवं पलटी मारने का सिलसिला भी जारी है। आरोप-प्रत्यारोप और तमाम दावों के बीच टेन न्यूज नेटवर्क की टीम दिल्ली की जमीनी सियासी हकीकत को खंगालने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने चांदनी चौक लोकसभा सीट की जमीनी हकीकत को जानने के लिए सौरभ गांधी महासचिव, यूनाइटेड रेजिडेंट्स ऑफ दिल्ली-यूआरडी; अध्यक्ष महाराणा प्रताप बाग, आरडब्ल्यूए से टेलीफोनिक बातचीत की है।

टेन न्यूज के साथ टेलिफोनिक साक्षात्कार में सौरभ गांधी महासचिव, यूनाइटेड रेजिडेंट्स ऑफ दिल्ली-यूआरडी; अध्यक्ष महाराणा प्रताप बाग, आरडब्ल्यूए ने इस बार दिल्ली लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन पर कहा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुए इंडिया गठबंधन का कोई खास असर इस बार दिल्ली लोकसभा चुनाव में देखने को नहीं मिलने वाला है। क्योंकि यह गठबंधन दो पार्टियों से अधिक वोट बटोरने के लिए किया था। गठबंधन होने के बाद भी दोनों पार्टियों के नेता भी आपस में नहीं मिल पा रहे हैं तो ऐसे में कार्यकर्ता सपोर्टर कहा से मिलेंगे? इंडिया गठबंधन का हाल तो चुनावी जनसंपर्क में सीधे तौर पर देखने को मिल रहा है। जहां पर राहुल गांधी रैली करते हैं वहां पर कोई आम आदमी पार्टी का बड़ा नेता शामिल नहीं होता है। और वहीं जहां पर अरविंद केजरीवाल रैली करते हैं वहां पर कांग्रेस का कोई दिग्गज नेता शामिल नहीं होता है। दोनों पार्टियों के नेताओं में आपस में समावेश नहीं बन पा रहा है। वहीं दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भी काफी नाराज हैं वह इस इंडिया गठबंधन को हजम नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता और सपोर्टर मिलकर जनसंपर्क करते नजर नहीं आ रहे हैं। ये इंडिया गठबंधन हवा हवाई गठबंधन है बस दिखाने के लिए जमीनी स्तर तक इसका कोई वजूद नहीं है।

आगे उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर कौन सी पार्टी जीतेगी इस पर बातचीत करते हुए कहा कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली लोकसभा की सातों सीटों पर फतह हासिल की और इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में भी दिल्ली की सातों सीटें बीजेपी के खाते में होगी। और इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण यह है कि बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो विकास और ऐतिहासिक कार्य अपने पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में किए हैं वह अभी तक किसी पार्टी ने नहीं किए थे। सबसे बड़ा तो राम मंदिर का निर्माण है। राम मंदिर से लोगों की अस्था‌ जुड़ी हुई थी राम मंदिर के निर्माण से बीजेपी को एक बड़ा वोट बैंक मिला है। साथ‌ धारा 370 हटाई, CAA, का लागू किया है, तीन तलाक हटाए हैं और नोटबंदी, जीएसटी जैसी अनेकों कार्य बीजेपी ने किए हैं। इसी के बल पर इस बार 2024 के इलेक्शन बीजेपी दिल्ली की सातों लोकसभा की सिम जीती हुई नजर आ रही है।

आगे उन्होंने कहा कि हमारा लोकसभा क्षेत्र चांदनी चौक है, यहां पर भाजपा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल और इंडिया गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी जेपी अग्रवाल‌ चुनावी मैदान में है। यहां पर एकतरफा मुकाबले का है। बीजेपी प्रत्याशी यहां से निश्चित जीतेगा। क्योंकि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी और मोदी की लहर चल रही है। जनता केंडिडेट को देखकर नहीं बीजेपी पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी को देखकर दे रहे। और वही बात करें इंडिया गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी जेपी अग्रवाल‌ तो ना हो उसका कोई जानता पर कोई खास प्रभाव है और नहीं इंडिया गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता में एकता है। ना ही हाथ वोटर झाड़ू को वोट देगा और ना ही झाड़ू वोटर हाथ को वोट लेगा। इसलिए बीजेपी प्रत्याशी का रास्ता साफ है। लेकिन अगर गर्मी और 3-4 दिनों की लगातार छुट्टियां के कारण वोटिंग प्रतिशत कम हुआ तो इससे बीजेपी को नुक़सान हो सकता है और इंडिया गठबंधन को फायदा।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम को मतदाताओं के मूड को टटोलते हुए जो रिपोर्ट प्राप्त हो रही है उसके मुताबिक चांदनी चौक लोकसभा सीट पर‌ भाजपा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल इंडिया गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी जेपी अग्रवाल‌ से मुकाबले मजबूत नजर आ रहें हैं। बता दें कि दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान होना है और 04 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने दिल्ली लोक सभा चुनाव के मद्देनजर टेलीफोनिक साक्षात्कार के जरिए दिल्ली के प्रबुद्ध जनों के विचार को टटोलने का प्रयास किया ताकि उनके मन की बात राजनीतिक पार्टियों एवं दिल्ली के मतदाताओं तक पहुँचाया जा सके और भी ऐसे ही प्रबुद्धजनों का साक्षात्कार आप पाठकों एवं दर्शकों के लिए प्रकाशित करते रहेंगे।

बहरहाल टेन न्यूज की टीम की ओर से दिल्ली के मतदाताओं से आग्रह है कि कोई भी ऐक्ज़क्यूज़ दिये बिना, इस बार दिल्ली में मतदान 70% प्रतिशत पार करें।

“हर कर्म अपना करेंगे, ए वतन तेरे लिये।
दिल दिया है, वोट भी देंगे, ए वतन तेरे लिए।”

इस गीत के पंक्तियों को आप हक़ीकत साबित कर सकते हैं।।

 

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।