किसका पलड़ा है भारी | Bansuri या Bharti | टेन न्यूज की ग्राउंड रिपोर्ट | New Delhi Lok Sabha

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 मई 2024): लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। मतदान की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है बयानों का प्रहार तीखा होता जा रहा है। स्टार कैम्पेनर्स हवा का रुख़ बदलने में लगे है । सभी प्रत्याशी पूरे दमखम के साथ मैदान में डटे हुए हैं। राजधानी दिल्ली की सबसे हॉट सीट नई दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार इंडिया गठबंधन से आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती हैं जबकि बीजेपी से प्रत्याशी बांसुरी स्वराज चुनावी मैदान में है। चुनाव में दोनों प्रत्याशियों में कड़ी एवं बड़ी टक्कर देखने को मिल रही है और दोनों प्रत्याशी इस बार लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जनता से निरंतर जनसंपर्क करने में जुटे हैं। दोनों पेशे वकील है तो बोलने में माहिर है । टेन न्यूज की टीम ने ग्राउंड पर मतदाताओं के मिजाज को टटोलते हुए और दोनों प्रत्याशियों के जनसंपर्क एवं जनसमर्थन से जुड़ी बातों पर एक ग्राउंड रिपोर्ट तैयार किया है। इस रिपोर्ट को पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस प्रत्याशी का पलड़ा कितना भारी है।

जनसंपर्क में किसका पलड़ा भारी?

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज और आम आदमी आम आदमी पार्टी से प्रत्याशी सोमनाथ भारती अपने टिकट की घोषणा होने के बाद से ही लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं। सोमनाथ भारती का जनसंपर्क सुबह 5:00 से लेकर रात्रि के 10 से 11 बजे तक चलता है, वहीं भाजपा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज का जनसंपर्क सुबह 7 से 8 बजे के बीच शुरू होकर रात के‌ 9:45 से 10:00 बजे तक चलता है। 25 मई को दिल्ली में मतदान होना है और अब मतदान में चार दिन ही शेष रह गए हैं। आज (सोमवार) से ठीक पांचवें दिन मतदान होना तय है, ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज ने अपने जनसंपर्क का समय थोडा बढ़ा दिया है अब उन्होंने आज से अपना जनसंपर्क सुबह 7-8 आठ बजे से बढ़ाकर 6:00 बजे से शुरू कर दिया है, ताकि अधिक से अधिक जनसंपर्क किया जा सके। वहीं आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती पहले से ही सुबह 5:00 से लोगों के साथ जनसंपर्क करते आ रहे हैं। जनसंपर्क के समय के अनुसार सोमनाथ भारती अधिक समय तक जनसंपर्क कर रहे हैं जबकि बांसुरी स्वराज थोड़ा उनसे कम समय तक जनसंपर्क कर रही हैं। इसलिए जनसंपर्क करने और मतदाताओं से सीधे जुड़ने के मामले में आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती का पलड़ा भारी है।

वहीं दूसरी तरफ अधिक घंटे तक जनसंपर्क करने के कारण आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती का जनता से जुड़ाव अधिक लग रहा है। एक तो वह मालवीय नगर विधानसभा के मौजूदा विधायक भी हैं और तीन बार से लगातार वहां से विधायक हैं। ऐसे में उनका जनता से जुड़ाव और जनाधार मजबूत है, जबकि बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज की बात करें तो वह दिग्गज बीजेपी नेत्री एवं प्रखर वक्ता सुषमा स्वराज की बेटी है। उनकी मां का तो काफी जनता से जुड़ाव था लेकिन बांसुरी स्वराज का कोई खास जनता से जुड़ाव नहीं है। वह इस बार पहली बार चुनावी मैदान में उतरी है और उनका जनसंपर्क करने का समय सोमनाथ भारती के मुकाबले कम है इसलिए वह अभी जनता से अधिक जुड़ाव नहीं कर पाई है। बांसुरी स्वराज के जो कार्यक्रम होते हैं वह अधिकांश रोड शो ही होते हैं जिसमें वह गाड़ी में बैठकर लोगों से हाथ मिलाकर, हाथ हिलाकर बात करती नजर आती है, जबकि जमीनी हकीकत पर वह जनता से वन टू वन मिलने की रेस में बहुत पीछे हैं। वहीं सोमनाथ भारती का रोड शो भी काफी होता है लेकिन वह जनता से जनसंपर्क के दौरान वन टू वन बात करने की रेस में बांसुरी स्वराज से थोड़ा आगे हैं।

AAP vs BJP | केंद्र सरकार बनाम राज्य सरकार की योजनाएं

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के जेल जाने और आम आदमी पार्टी पर शराब घोटाले को लेकर पहले से ही विवाद है, और अब फिर स्वाति मालीवाल प्रकरण को लेकर आम आदमी पार्टी काफी विवादों में घिरी हुई है। इन विवादों का असर दिल्ली लोकसभा चुनाव पर भी देखने को मिल सकता है। इसलिए अभी आम आदमी पार्टी की जो वैल्यू है वह थोड़ी कम नजर आ रही है। जबकि बात भारतीय जनता पार्टी की करें और मोदी सरकार की करें तो इस समय भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी का एक लहर पूरे देश में है। इस मामले में बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज का पलड़ा थोड़ा भारी दिखाई दे रहा है। अगर दिल्ली की जनता प्रत्याशी के व्यक्तिगत जनाधार के आधार पर वोट करती है तो इसमें आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती का पलड़ा भारी नजर आ रहा है क्योंकि वह मालवीय नगर विधानसभा से विधायक हैं और जनता से उनका काफी जुड़ाव है और उन्होंने अपने क्षेत्र में जनता के लिए काफी कार्य किया है। जबकि बांसुरी स्वराज पहली बार जनता के बीच चुनावी प्रत्याशी बनकर उतरी है। इसलिए अगर प्रत्याशी के आधार पर वोटिंग होती है तो अभी तक सोमनाथ भारती आगे नजर आ रहे हैं।

वहीं आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती के साथ एक और मजबूत पक्ष है कि नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले दसों विधानसभा में मौजूदा विधायक आम आदमी पार्टी से हैं, अधिकांश जगहों पर पार्षद आम आदमी पार्टी के हैं और तो और स्वयं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय , विधायक आतिशी , सौरभ भारद्वाज भी इसी क्षेत्र से ताल्लुक रखती हैं तो इस लिहाज और जमीनी पकड़ के दृष्टिकोण से भी आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती मजबूत नजर आ रहे हैं। मौजूदा नई दिल्ली सांसद मीनाक्षी लेखी , बांसुरी स्वराज के कैंपेन में नज़र नहीं आती है । क्या उनके समर्थक बांसुरी स्वराज के पक्ष में मतदान करायेंगे ?

वहीं दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बिजली,पानी मुफ्त और महिलाओं के लिए बसों की यात्रा मुफ्त करने के कारण भी मध्यमवर्गीय एवं निम्नस्तरीय मतदाताओं का एक बड़ा समूह है जो आम आदमी पार्टी और नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी सोमनाथ भारती के समर्थन में है।

मीडिया से बचती रहती बांसुरी स्वराज

नई दिल्ली लोकसभा सीट से आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती के दो मीडिया कॉर्डिनेटर हैं, करण गुप्ता और अमृत। दोनों ही मीडिया को हैंडल कर रहे हैं और मीडिया के साथ सोमनाथ भारती के इंटरव्यू करने की अपडेट लगातार देते रहते हैं। वहीं बांसुरी स्वराज के मीडिया कॉर्डिनेटर राघव हैं, जोकि मीडिया को कोई खास तवज्जो नहीं देते हैं। जब भी बांसुरी स्वराज को इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाता है तो उनका जवाब यही होता है कि इस समय उनके लिए जनता ज्यादा जरूरी है, मीडिया तो बाद में है। वहीं स्वयं आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती मीडिया के साथ वन टू वन मिलते हैं और मीडिया के साथ चाय पर चर्चा कर चुनाव की गतिविधियों पर जानकारी लेते हैं। लेकिन बांसुरी स्वराज ने अभी तक मीडिया के साथ वन टू वन में कोई चर्चा नहीं की है।

बतौर विधायक अपने कार्यों का उल्लेख करते हैं सोमनाथ भारती

टेन न्यूज़ की टीम ने ग्राउंड रिपोर्ट पर जाकर पाया कि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती के लिए जनता एक नारा देती नजर आती है कि “जनता के सुख दुख का साथी सोमनाथ भारती।” साथ ही सोमनाथ भारती । अक्सर कहते नजर आते हैं कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में जनता के लिए वह कार्य किए हैं जो कि भाजपा के वर्तमान सांसद अपने कार्यकाल में नहीं कर पाए हैं। इसलिए जनता उनको इस बार अवश्य सांसद के रूप में चुनेगी। वहीं बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज पहली बार चुनाव लड़ रही है इसलिए उनका कोई कार्यकाल का अनुभव नहीं है और वह अक्सर कहती नजर आती है कि वह पेशे से वकील है और जनता के हित के लिए सरकार की नाक में दम कर जनता के हित में काम निकालना उनको अच्छे से आता है। लेकिन जब तक बांसुरी स्वराज जीत कर सांसद नहीं बनेगी तब तक वह जनता के लिए काम कैसे कर पाएगी ? और जीतने के लिए उनको जनता के दिलों में जगह बनानी होगी।

प्रधान मंत्री अगर नई दिल्ली में रैली करते है तो शायद हवा का रुख़ बीजेपी के तरफ़ कर सकते है ।

आपको क्या लगता है इस बार नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती या बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज में से किसकी जीत होगी। क्या नई दिल्ली की जनता पार्टी की फेस वैल्यू के हिसाब से वोट करेगी या फिर प्रत्याशी की काबिलियत और योग्यता के हिसाब से वोट करेगी‌। आपको इस पर क्या लगता है अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।