ED के चौथे समन पर केजरीवाल ने उठाए सवाल, गवाहों से झूठे बयान लेने का लगाया आरोप

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (18 जनवरी 2024): दिल्ली के शराब नीति घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चौथी बार समन जारी कर 18 या 19 जनवरी को पेश होने के लिए कहा था। हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नोटिस को अवैध बताकर पेश होने से इंकार कर दिया है। उन्होंने ईडी के समन पर सवाल उठाते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव के 2 महीने पहले अचानक मुझे नोटिस क्यों भेजा गया। साथ ही उन्होंने एजेंसियों पर गवाहों से मारपीट करके झूठे बयान लेने का आरोप लगाया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “ईडी ने मुझे चौथा नोटिस भेजकर 18 या 19 जनवरी को पेश होने को कहा है। ये चारों नोटिस अवैध हैं और अमान्य हैं। जब भी ईडी ने ऐसे नोटिस भेजे है, तो कोर्ट उन्हें निरस्त कर दिया है। यह नोटिस क्यों अवैध है? मैं कई बार ईडी को लिखकर दे चुका हूं। लेकिन ईडी इसका जवाब नहीं दे रही है। यह तो हुई टेक्निकल बात। लेकिन यह नोटिस एक राजनैतिक षड्यंत्र के तहत भेजे जा रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह जांच 2 साल से चल रही है, तमाम गवाहों से मार-मार कर झूठे बयान करवा लिए, लेकिन भ्रष्टाचार का एक रुपया भी इनको नहीं मिला, कोर्ट ने भी कितनी बार फटकार लगाई लेकिन कुछ नहीं हुआ। लोकसभा चुनाव के 2 महीने पहले अचानक मुझे नोटिस भेजकर क्यों बुलाया जाता है? भाजपा ईडी को चला रही है। इनका मकसद है कि यह सब करके केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने से रोको।

इससे पहले आम आदमी पार्टी ने कहा था कि “दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय को पत्र लिखा। बीजेपी का मकसद उन्हें गिरफ्तार कर लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना है। ईडी ने लिखा है कि अरविंद केजरीवाल आरोपी नहीं हैं तो समन और गिरफ्तारी क्यों? भ्रष्ट नेता बीजेपी में चले जाते हैं और उनके मामले बंद हो जाते हैं। हमने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया है, हमारा कोई भी नेता बीजेपी में शामिल नहीं होगा।”

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीन बार समन जारी कर पूछताछ के लिए बुला चुकी है। लेकिन केजरीवाल और उनकी पार्टी ने ईडी के तीनों समन को गैरकानूनी बताते हुए पेश होने से इंकार कर दिया था। केजरीवाल को पहला समन 30 अक्टूबर, 2023 को जारी किया था और 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। केजरीवाल को दूसरा समन 18 दिसंबर, 2023 को जारी किया गया था और 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था। और तीसरा समन 22 दिसंबर, 2023 को जारी किया गया था और 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था।