EPCH ने UP के मंत्री नंदी के समक्ष उठाए मुद्दे, यमुना ईवे पर हस्तशिल्प पार्क की मांग की

उत्तर प्रदेश – 04 जनवरी’2024 – आज लखनऊ में नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, निवेश प्रोत्साहन मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्यात प्रदर्शन और निर्यात प्रोत्साहन रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के प्रमुखों से मुलाकात की I उनके साथ दुर्गा शंकर मिश्रा, मुख्य सचिव, उ.प्र.; अमित मोहन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन उ.प्र.; अनिल सागर, प्रमुख सचिव, अवसंरचना एवं औद्योगिक विकास विभाग और आईटी, उत्तर प्रदेश सरकार; प्रांजल यादव, सचिव, एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन उ.प्र.; नितीश सूरी, संयुक्त. डीजीएफटी; अमित कुमार, संयुक्त. डीजीएफटी भी मौजूद रहे I

डॉ. नीरज खन्ना, उपाध्यक्ष-ईपीसीएच; डॉ. राकेश कुमार मुख्य संरक्षक-ईपीसीएच एवं अध्यक्ष-आईईएमएल; अवधेश अग्रवाल, महासचिव, मुरादाबाद हस्तशिल्प निर्यातक संघ (एमएचईए); रजत अस्थाना, अध्यक्ष, हस्तशिल्प निर्यातक संघ (एचईए); मोहम्मद औसाफ़, महासचिव, सहारनपुर वुड कार्विंग मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन; अनवर अहमद, सचिव, सहारनपुर वुड कार्विंग मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन; विशाल अग्रवाल, महासचिव, यंग एंटरप्रेन्योर सोसाइटी (यस); राजेश जैन, अनुराग मित्तल, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सदस्य निर्यातक, राजेश रावत, अतिरिक्त कार्यकारी निदेशक ईपीसीएच के साथ उत्तर प्रदेश के प्रमुख सदस्य निर्यातक बैठक में शामिल हुए।

नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, निवेश प्रोत्साहन मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्यात लक्ष्य के बारे में बात की, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रुपये के वर्तमान स्तर से अगले तीन वर्षों में 1 लाख करोड़ से 3 लाख करोड़ रुपये प्राप्त करने की आवश्यकता है । उन्होंने उस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में व्यापार और उद्योग को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने उत्तर प्रदेश राज्य की 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण और उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में बात की। उन्होंने उत्तर प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई सभी विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं पर प्रकाश डाला।

अमित मोहन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन यूपी ने वैश्विक प्रमुखों के कारण देश और उत्तर प्रदेश राज्य से निर्यात के संबंध में मौजूदा चुनौतियों के बारे में बात की। हालाँकि, उन्होंने निर्यातकों से आग्रह किया कि वे आने वाले वर्षों में निर्यात वृद्धि हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहें। उन्होंने निर्यातकों से उन सुझावों को आगे बढ़ाने का भी आग्रह किया, जिन्हें निर्यात वृद्धि को गति देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू और कार्यान्वित किया जा सकता है।

ईपीसीएच के उपाध्यक्ष डॉ. नीरज खन्ना ने हस्तशिल्प उद्योग को प्रभावित करने वाले कई प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला, जो पारंपरिक कला रूपों को संरक्षित करने, रोजगार पैदा करने और क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने उद्योग पर हाउस टैक्स पर नाममात्र शुल्क, अनुपालन योजना के लिए अनुदान (वृक्ष, रीच, सी-टीपीएटी, आरओएचएस आदि) और एसईजेड के पुनर्विकास सहित विभिन्न मुद्दों पर जोर दिया।

डॉ. राकेश कुमार मुख्य संरक्षक-ईपीसीएच एवं अध्यक्ष-आईईएमएल ने ईकॉमर्स, ओमनी-चैनल निर्यात के उभरते परिदृश्य और व्यापार के भविष्य को आकार देने में थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स (3पीएल) की भूमिका पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने साझा किया कि ईकॉमर्स क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है और भारत के पास इस प्रवृत्ति का लाभ उठाने का जबरदस्त अवसर है। डॉ. कुमार ने निर्यात के लिए ओमनी-चैनल रणनीतियों को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला, जिससे व्यवसायों को ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों को सहजता से एकीकृत करने की अनुमति मिल सके। उन्होंने आगे कहा कि लॉजिस्टिक्स को अनुकूलित करने, लागत कम करने और समग्र परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए विश्वसनीय 3पीएल प्रदाताओं के साथ रणनीतिक साझेदारी की आवश्यकता है।

अवधेश अग्रवाल, महासचिव, मुरादाबाद हस्तशिल्प निर्यातक संघ (एमएचईए) ने यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में भूमि की कीमतों में 30% की छूट पर एक “हस्तशिल्प पार्क” की स्थापना पर जोर दिया, जो कि “टाइल्स क्षेत्र” के लिए अनुमोदित समान पहल है। घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय मेलों के लिए वित्तीय सहायता में वृद्धि और ब्याज छूट दरों में वृद्धि।

रजत अस्थाना, अध्यक्ष, हस्तशिल्प निर्यातक संघ (एचईए) ने यूपी सरकार द्वारा समर्थित हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों, अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रमों, तकनीकी और गुणवत्ता प्रबंधन सहायता प्रणालियों के माध्यम से जनशक्ति के कौशल को बढ़ाने पर जोर दिया।

सहारनपुर वुड कार्विंग मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के महासचिव मोहम्मद औसाफ ने बताया कि हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए सब्सिडी वाला कच्चा माल उपलब्ध कराया जाएगा ताकि निर्यातक अपने उत्पाद की कीमत चीन की तुलना में प्रतिस्पर्धी बना सकें।

राजेश रावत, अतिरिक्त. कार्यकारी निदेशक – ईपीसीएच ने उस क्षेत्र के निर्यात प्रदर्शन को प्रस्तुत किया, जिसमें सुधार के संकेत दिखाई दे रहे हैं और उत्तर प्रदेश की क्षमता और वैश्विक बाजार में भारत की हस्तशिल्प स्थिति को मजबूत करने की दिशा में इसके निरंतर प्रयासों पर प्रकाश डाला गया है।

इस अवसर पर मंत्री द्वारा निर्यात पुरस्कार भी वितरित किए गए और पुरस्कार प्राप्त करने वाले हस्तशिल्प निर्यातकों में मैसर्स दीवान एंड संस, मैसर्स मल्होत्रा हैंडीक्राफ्ट्स, मैसर्स एक्समार्ट इंटरनेशनल, मैसर्स फेमस आर्ट एंड एंटीक इंटरनेशनल, मैसर्स ट्रांसपेरेंट ओवरसीज, मैसर्स चोपड़ा म्यूजिकल और अन्य आदि शामिल थे।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और घर, जीवनशैली, कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण के उत्पादन में लगे लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड छवि बनाने के लिए एक नोडल एजेंसी है। देश के विभिन्न शिल्प समूहों में सहायक उत्पाद। वर्ष 2022-23 के दौरान कुल हस्तशिल्प निर्यात रु. 30,019.24 करोड़ (यूएस $3,728.47 मिलियन) की जानकारी ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर.के. वर्मा ने दी।