दिल्ली के अस्पतालों की एक और दवाई पाई गई नकली, मिर्गी के इलाज के लिए होता था इस्तेमाल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 दिसंबर 2023): दिल्ली सरकार के अस्पतालों में नकली दवाओं की आपूर्ति के मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सीबीआई जांच के निर्देश दिए हैं। उपराज्यपाल के निर्देश के बाद आज बुधवार को राजनिवास ने एक और नकली दवा का इस्तेमाल किए जाने की बात कही है। राजनिवास ने बताया कि मिर्गी के इलाज में इस्तेमाल दवा भी मरीजों को नकली दी जा रही है।

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार के अस्पतालों से लिया गया एक और दवा का नमूना चंडीगढ़ में क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला (आरडीटीएल ) द्वारा विफल करार दिया गया। इस बार सोडियम वैल्प्रोएट नामक मिर्गी रोधी दवा मानकों पर खड़ी नहीं उतरी है।

एक अधिकारी ने बताया कि सरकारी विश्लेषक द्वारा यह रिपोर्ट 22 दिसंबर को जारी किया गया था। जो दवाएं खराब गुणवत्ता की पाई गई है, उनमें सेफैलेक्सिन भी शामिल है, जो फेफड़ों और मूत्र के रास्ते के संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह जिंदगी को बचाने के लिए दी जाने वाली महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक है‌।

बता दें कि बीते सप्ताह दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने उन दवाओं की कथित आपूर्ति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जो गुणवत्ता मानक परीक्षण में विफल पाई गई थीं। इन दवाइयों से लोगों की जान को खतरा होने की आशंका थी।