क्रिसमस के अवसर पर राजधानी दिल्ली के चर्चों में बढ़ी रौनक, सेंटा बनकर पहुंची लड़कियां

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 दिसंबर 2023): गॉड यीशु के जन्मदिन क्रिसमस डे से पहले राजधानी दिल्ली की रौनक बढ़ने लगी है। दिल्ली के तमाम चर्चों को क्रिसमस ट्री सेंटर, गुब्बारे एवं विभिन्न प्रकार के लाइटों से सजाया गया है। चर्च के बाहर लोग क्रिसमस डे को खास बनाने के लिए खरीदारी करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में आज टेन न्यूज की टीम दिल्ली के गोल मार्केट स्थित सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च पहुंची, जहां क्रिसमस से पहले खूब सजावट की गई।

आपको बता दें कि दिल्ली में तो ऐसे बहुत सारे चर्च हैं लेकिन सबसे खूबसूरत वास्तुकला के साथ, सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल शहर के सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है। यह दिल्ली के सबसे बड़े और सबसे पुराने चर्चों में से एक माना जाता है और क्रिसमस के समय और उसके दौरान पर्यटकों से भरा रहता है। क्योंकि कनॉट प्लेस के नजदीक यह चर्च पड़ता है इसलिए यहां पर विदेशी सैलानियों का भी क्रिसमस के आसपास जमावड़ा देखने को मिलता है।

क्रिसमस के मौके पर इस चर्च को बेहद ही खास तरीके से सजाया जाता है, इस बार भी क्रिसमस डे को यादगार बनाने के लिए चर्च को सजा दिया गया है। सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च के फादर फ्रांसिस स्वामीनाथन ने टेन न्यूज से कहा कि क्रिसमस के दिन इस गिरजाघर में बड़ी संख्या में लोग प्रतिवर्ष आते हैं। प्रतिवर्ष क्रिसमस के मौके पर यहां लोगों का जमावड़ा लगता है जिसको लेकर चर्च कमेटी के तरफ से विशेष तैयारीयां की गई है।

फारूक फ्रांसेस स्वामी नाथन नेट एंड यू से बताया कि जो लोग यहां क्रिसमस के मौके पर आते हैं उनके लिए विशेष व्यवस्थाएं तो की गई है इसके साथ ही दिल्ली पुलिस का भी हमें प्रतिवर्ष सुरक्षा के दृष्टिकोण से सहयोग मिलता रहा है। क्रिसमस डे के मौके पर गिरजाघर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित होते हैं और जन कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं। हालात को देखते हुए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है कुछ व्यवस्थाएं अभी भी बाकी है जो धीरे-धीरे पूरी हो रही है।

क्रिसमस डे के मौके पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ इस चर्च में एकत्रित होती है आधी रात से ही यहां गॉड यीशु की याद में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर लोग आते हैं कैंडल जलाते हैं इन तमाम चीजों को देखते हुए पहले से ही सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है। चर्च के बाहर फुटपाथ पर भारी संख्या में लोग क्रिसमस डे के मौके पर खरीदारी करते हुए देखे गए। चर्च के अंदर बच्चे महिलाएं और लड़कियां सैंटा के ड्रेस में देखी गई। दिसंबर का आखिरी महीना है ऐसे में अभी छुट्टियों का दौर है तो लोग भारी संख्या में अपने परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए बाहर निकलते हैं। चर्च में जब हमारी टीम पहुंची तो वहां पर सभी धर्म के लोग अलग-अलग इलाके से पहुंचे थे जो चर्च परिसर में लगे क्रिसमस ट्री के साथ फोटो खिंचवाते हुए नजर आए।।