चीन में H9N2 के बढ़ते प्रकोप पर आरएमएल अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने क्या कहा ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 नवंबर 2023): चीन में बच्चों में H9N2 के मामले तेजी से फैल रहे हैं। इसके कारण कई बच्चे सांस लेने से संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं। इस पर दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अभी तक भारत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। अगर भारत में कुछ भी रिपोर्ट किया जाता है, तो हमें सावधानी बरतनी होगी।

राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने कहा कि “मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन में छोटे बच्चों में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ गई हैं। डब्ल्यूएचओ इस बात को लेकर चिंतित है और चीन सरकार से इस बारे में जानकारी मांगने की कोशिश की जा रही है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह माइकोप्लाज्मा निमोनिया नाम के बैक्टीरियल संक्रमण का मामला हो सकता है। जब तक विस्तृत जानकारी नहीं मिलती हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह लॉकडाउन की वजह से इम्यूनिटी कमजोर होने का परिणाम हो सकता है। जब तक डिटेल नहीं मिल जाती, हम कुछ नहीं कह सकते। पूरी दुनिया इस स्थिति को गंभीरता से देख रही है। अब तक भारत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। अगर भारत में कुछ भी रिपोर्ट किया जाता है, तो हमें सावधानी बरतनी होगी।”