प्रीमियम बस सेवा योजना को एलजी से मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 नवंबर 2023): दिल्ली में मोबाइल ऐप आधारित प्रीमियम बस सेवा योजना को लागू करने का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने मंगलवार को इस योजना को लागू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एनडीटीवी के रिपोर्टर शरद शर्मा के एक्स पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए मंगलवार को पोस्ट किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पोस्ट में कहा है कि “मुझे उम्मीद है ये सेवा दिल्ली की पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था में बहुत बड़ा बदलाव लाएगी। लोग अपनी कार और स्कूटर छोड़कर बसों में सफ़र करना शुरू करेंगे। पिछले चार वर्षों में इसे सार्थक बनाने के लिये हम लोगों ने काफ़ी मेहनत की।”

तो वहीं शरद शर्मा ने पोस्ट में कहा है कि “दिल्ली में ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा शुरू करने का रास्ता साफ हुआ। दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद प्रीमियम बस सेवा के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी। अरविंद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी योजना है ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा। इसके तहत लग्जरी बस चलाई जाएंगी जिसमें AC, Wifi, GPS, पैनिक बटन जैसी सारी आधुनिक सुविधा होगी। लाइसेंस धारक रूट भी अपने हिसाब से तय कर सकता है और किराया भी। लेकिन किराया एप्प पर प्रदर्शित करना होगा ताकि पैसेंजर को पता रहे।”

उन्होंने आगे कहा कि “डायनेमिक प्राइसिंग की अनुमति होगी यानी किराया कम या ज्यादा अपने हिसाब से लाइसेंस धारक कर सकता है लेकिन DTC के अधिकतम किराए से कम नहीं हो सकता ताकि DTC/ क्लस्टर प्रतिस्पर्धा ना हो यात्रियों से किराया केवल डिजिटल माध्यम से लिया जा सकेगा। जो पहले से बुकिंग करेगा उसी को यात्रा की इजाजत होगी, फिजिकल टिकट नहीं दिया जाएगा। एक बार लाइसेंस धारक ने यात्री की बुकिंग ले ली तो फिर यात्रा को रद्द नहीं किया जा सकता, केवल आकस्मिक में घटना का मामला अलग है।”