जापान के फुकुओका शहर और दिल्ली के बीच फ्रेंडशिप एक्सचेंज एग्रीमेंट तीन साल के लिए बढ़ा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 नवंबर 2023): जापान के फुकुओका शहर और दिल्ली के बीच फ्रेंडशिप एक्सचेंज एग्रीमेंट तीन साल के लिए बढ़ा दी गई है। समझौते के तहत पर्यावरण, संस्कृति, पर्यटन, हेरिटेज, शिक्षा और यूथ एक्सचेंज के क्षेत्र में दोनों शहर एक-दूसरे का सहयोग जारी रखेंगे। समझौते की 15वीं वर्षगांठ के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और फुकुओका प्रीफेक्चरल गवर्नमेंट की वाइस गवर्नर आकिए ओमागारी ने एमओयू हस्ताक्षर किए हैं।

जापान के फुकुओका प्रीफेक्चरलए गवर्नमेंट का 35 सदस्यीय डेलीगेशन सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने दिल्ली सचिवालय पहुंचे। ये डेलीगेशन फुकुओका प्रीफेक्चरल गवर्नमेंट की वाइस गवर्नर आकिए ओमगारी के नेतृत्व में यहां आया था। डेलीगेशन में फुकुओका प्रीफेक्चरल असेंबली के उपाध्यक्ष माकोतो सासाकि समेत अन्य सदस्य शामिल थे। ये डेलीगेशन दिल्ली सरकार और फुकुओका प्रीफेक्चरल गवर्नमेंट (एफपीजी) के बीच ट्विनिंग समझौते की 15वीं वर्षगांठ मनाने के लिए दिल्ली आया है।

बता दें कि 5 मार्च 2007 को दोनों के बीच पहली बार यह एमओयू हस्ताक्षर किए गए थे, जो अभी भी जारी है। यह समझौता अब तीन साल यानी 31 मार्च 2026 तके लिए बढ़ाया है। इस दौरान फुकुओका प्रीफेक्चरल गवर्नमेंट की वाइस गवर्नर आकिए ओमागारी ने कहा कि 2018 में इस एग्रीमेंट में संस्कृति और पर्यटन को भी शामिल कर लिया गया था। इस साल दिसंबर में दिल्ली से कला एवं संस्कृति का एक डेलीगेशन फुकुओका आ रहा है और हम इससे उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण एक गंभीर समस्या है। इससे निपटने के लिए सभी को मिलकर समाधान निकालना होगा। अगर हम साथ मिलकर डीकार्बोनाइजेशन और पर्यावरण में सुधार के लिए कुछ कर सकें तो यह बहुत अच्छा होगा। तो वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह केवल दो शहरों के बीच एक समझौता भर नहीं है, बल्कि दोनों ही आध्यात्मिक और सांस्कृतिक तौर पर आपस में मजबूती से जुड़े भी हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय और इनोवेटिक कदम उठाए हैं। मोहल्ला क्लिनिक्स इसका उदाहरण हैं। साथ ही उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में हुए काम के बारे में भी जानकारी दी।