आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीपफेक को लेकर बोले पीएम मोदी -यह एक बड़ा संकट है

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 नवंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में दिवाली मिलन समारोह को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफ़िशियल इन्टेलिजेन्स (AI) और डीपफेक को एक बड़ा संकट बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “आप सभी को दीपावली के पावन पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं। छठ का पर्व भी अब राष्ट्रीय पर्व बन गया है तो और खुशी की बात है। पहले कुछ राज्यों के पर्व अधिकतर वहीं तक सीमित रहते थे, लेकिन जैसे जैसे इलेक्ट्रानिक मीडिया का प्रभाव बढ़ा है, उस वजह से नवरात्रि, काइट फ्लाइंग, छठ पूजा जैसे त्योहार देश के हर कोने में मनाए जाने लगे हैं।”

उन्होंने कहा कि “AI के जमाने में जिस प्रकार से डीपफेक फैल रहा है, वह एक बड़ा संकट है। ये समाज में असंतोष की आग भी बहुत तेजी से फैला सकता है। इस बारे में हमारे कार्यक्रमों के जरिए लोगों को एजुकेट करें कि डीपफेक है क्या, कितना बड़ा संकट पैदा कर सकता है और इसका प्रभाव क्या हो सकता है, उसको उदाहरणों के साथ लोगों को बताया जाए।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “AI और डीपफेक एक बड़ा संकट है। ये समाज में असंतोष की आग बहुत तेजी से फैला सकता है। इस बारे में हमारे कार्यक्रमों के जरिए लोगों को शिक्षित करें कि डीपफेक है क्या, कितना बड़ा संकट पैदा कर सकता है और इसके प्रभाव क्या हो सकते हैं, इसको उदाहरण के साथ लोगों को बताया जाए।” पीएम मोदी ने कहा कि “वोकल फॉर लोकल के आह्वान को लोगों का समर्थन मिला है। इस एक सप्ताह में 4.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का करोबार हुआ है। ये देश के लिए बहुत बड़ी बात होती है, इससे हर छोटे-मोटे व्यक्ति की कमाई होती है। मैं इसी ताकत के आधार पर कहता हूं कि हम ‘विकसित भारत’ के संकल्प को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि “दांडी यात्रा पर भारत के मीडिया का ध्यान बहुत कम गया था। भारत में उस वक्त जो भी मीडिया पैदा हुआ था, वह सिर्फ देश की आजादी के लिए पैदा हुआ था, अंग्रेजों के खिलाफ जंग के लिए भी तैयार था। उसे दांडी यात्रा की ताकत नजर नहीं आई थी। बाद में जब एक विदेशी पत्रकार ने दांडी यात्रा पर खबर लिखी तो उसने सबको चौकन्ना कर दिया। दांडी यात्रा से ऐसी क्रांति आई, जिसने देश में विश्वास पैदा किया कि अब आजादी लेकर रहेंगे।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “कोविड के संकट में दुनिया की तुलना में भारत की जो उपलब्धियां हैं, उसने देश के लोगों में, दुनिया में एक विश्वास पैदा किया है कि भारत अब रुकने वाला नहीं है।”