दिल्ली में 13 नवंबर से नहीं लागू होगा ऑड-ईवन, वायु की गुणवत्ता में सुधार के बाद केजरीवाल सरकार ने किया ऐलान

Air Pollution

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 नवंबर 2023): दिल्ली में 13 नवंबर से ऑड-ईवन योजना लागू नहीं होगा। यह जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दी है। राष्ट्रीय राजधानी में कल रात से हुई बारिश के बाद वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया है। साथ ही कहा कि दिवाली के बाद फिर से स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “कल रात से दिल्ली में मौसम में बदलाव हुआ है। प्रदूषण स्तर में लगातार सुधार देखा जा रहा है। इस समय तक AQI जो 450 से अधिक था वह अब 300 के आसपास पहुंच गया है जिसमें अभी और सुधार की स्थिति है। 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है। दिवाली के बाद फिर से स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा।”

बता दें कि गुरुवार रात से हुई बारिश के बाद वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है, जिससे लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली। हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। अशोक विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और ITO में 464 दर्ज किया गया है।।