दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने राजस्थान, यूपी और हरियाणा की सरकारों से की ये मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 अक्टूबर 2023): दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज रविवार को केंद्र सरकार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों से मांग किया है कि पूरे एनसीआर रेंज में डीजल की प्रदूषण पैदा करने वाली बसों को रोका जाए। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कश्मीरी गेट अंतरराज्यीय बस टर्मिनल पर औचक निरीक्षण के दौरान पाया कि हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पंजीकृत सभी डीजल बसें थीं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण में PM2.5 के स्तर में बढ़ोतरी हो रही है और PM10 के स्तर में कमी आ रही है। दिल्ली में सभी बसें सीएनजी हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश, हरियाणा और आसपास के इलाकों से आने वाली बसें डीजल हैं, जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि “CAQM ने निर्देश दिया था कि 1 नवंबर से केवल CNG, इलेक्ट्रिक और BS-VI बसों को अनुमति दी जाएगी। हमने आज यहां ड्राइवरों और अधिकारियों से बात की। हमें पता चला कि यहां डीजल बसें हैं। परिवहन विभाग 1 नवंबर से विभिन्न प्रवेश बिंदुओं की जांच करेगा। दिल्ली के आसपास के इलाकों में प्रदूषण के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। केंद्र सरकार और हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों से हमारी मांग है कि एनसीआर में डीजल बसों पर प्रतिबंध लगाया जाए।”