e4m के वार्षिक मीडिया NEWSNEXT शिखर सम्मेलन में क्या बोले मीडिया जगत के दिग्गज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 अगस्त 2023): e4m के वार्षिक मीडिया शिखर सम्मेलन में मीडिया जगत के कई दिग्गज मौजूद रहे। इस सम्मेलन को लोकप्रिय रूप से NEWSNEXT शिखर सम्मेलन कहा जाता है। NEWSNEXT शिखर सम्मेलन टीवी समाचार के भविष्य पर चर्चा करने के लिए समाचार, टीवी, मीडिया विशेषज्ञों, विज्ञापनदाताओं, ब्रांड विपणक, शिक्षाविदों और वैश्विक मीडिया नेताओं के विचारकों को एक साथ लाता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि टीवी न्यूज रूम अपने ऊपर आ रहे बदलावों से निपटने की तैयारी कर रही है और यह अनिश्चित लग रहा है कि ये बदलाव इस इंडस्ट्री को किस ओर ले जाएंगे। परिवर्तन की तीव्र गति ने यह सब समझने की हमारी क्षमता को पीछे छोड़ दिया है।

इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार एवं आजतक के संपादक सुधीर चौधरी ने कहा कि गोदी मीडिया जैसे शब्दों का उपयोग मुख्यधारा में मौजूद मीडिया को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है। E4M द्वारा आयोजित न्यूज नेक्स्ट के मंच पर अपने विचार रखते हुए सुधीर ने कहा कि, ” गोदी मीडिया कुछ और नहीं बल्कि केवल कुछ लोगों द्वारा शुरू किया राजनैतिक एजेंडा है। गोदी मीडिया एक भाव है जिसे कुछ लोगों को निशाना बनाने के लिए अन्य कुछ लोगों द्वारा शुरू किया गया है। इसके साथ ही सुधीर ने यह भी कहा कि 140 करोड़ लोगों की आबादी वाले देश में से ट्विटर पर केवल 2 या 2.5 करोड़ लोग ही मौजूद हैं और इन्हीं लोगों के द्वारा गोदी मीडिया का यह भाव शुरू किया गया है। जिस दिन मुख्य मिडिया का स्ट्रीम खत्म हो जाएगा और सोशल मीडिया और यूटुबर्स आ गए जिनके ऊपर कोई कोड लागू नहीं होता उस दिन ये हमारे समाज के लिए और व्यस्था के लिए बहुत खतरनाक होगा ।”

सीमा हैदर का जिक्र करते हुए एबीपी के संपादक जगविंदर पटियाल ने कहा कि, ” जब वह भारत आई थी तो हमें लगा कि वह प्यार में अंधी होकर आई है फिर कुछ दिन बाद हमें लगा वह जासूस है फिर हमने जांच करवाया इस तरह से हमने उसके तीन एंगल दिखाएं तो लोग हम पर क्यों भरोसा करेंगे जब हम एक इंसान का तीन एंगल दिखा रहे हैं । नंबर गेम से निकाल कर हमें क्रेडिबिलिटी पर आना है। जब वह पहले दिन आए तभी हमें पूरी जांच करवानी चाहिए थी की क्या ये जासूस तो नहीं है? यह कहानी चल रही थी तभी एक अंजू लॉन्च हो गई। टेलीविजन पर हम पीछे छूट गए हैं और नंबर आगे निकल गए हैं। ”

गौरतलब है कि उक्त सम्मेलन में मीडिया जगत के कई दिग्गज पत्रकार और संपादक मौजूद रहे।।