केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले ने समझाया क्या है विपक्ष के ‘INDIA’ का असली मतलब

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (28 जुलाई 2023): नई दिल्ली के डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में ‘कांफ्रेंस ऑन बॉर्डरलेस बाबासाहेब’ का आयोजन हुआ। इस कांफ्रेंस में कई राष्ट्रीय स्तर के सामाजिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक हस्तियों ने अपने विचार व्यक्त किए। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले, विशेष अतिथि के रूप में जाने- माने मूर्तिकार पद्मभूषण राम वांजी सुतार शामिल हुए।

केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने बाबासाहेब डॉ भीम राव अंबेडकर की जीवनी के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि, “बाबासाहेब की फिलॉस्फी हर एक आदमी को टच करती है । बाबासाहेब ने भी एक तरह से शांति का दर्शन दिया था। उनकी भूमिका अहम रही है। अलग-अलग जातियों के लोग रहते हैं, इनको जोड़ने का काम बहुत मुश्किल है। बाबासाहेब ने ऐसा संविधान बनाया है जिससे आज तक देश टूट नहीं सका है। “

राजनीतिक टिप्पणी करते हुवे कहाँ की कुछ चीजें को हटाना बहुत मुश्किल होता है जैसे नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर हटाना नामुमकिन है।

संसद में विपक्षी दल के गठबंधन INDIA पर निशाना साधते हुए कहा कि , ” I का मतलब Introduction, N का मतलब Negative , D का मतलब Date, I का मतलब Idea , A का मतलब Alliance है। ये एक आउटडेटेड एलायंस है। जिसको मेजॉरिटी मिलेगी वह सत्ता में आएगा, एक वोट की भी कीमत बहुत ज्यादा होती है। बाबासाहब भीमराव अंबेडकर ने सिखाया है की, जाति धर्म भाषा से देश सबसे ऊंचा है।”

इस मंच से ही यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग स्वीडन,डॉ रविकांत पाठक ; इंटरनेशनल रिलेशन के एक्सपर्ट, डॉ मुकेश त्यागी ; वर्ल्ड एनवायरनमेंट काउंसिल , गणेश चन्ना, मुंबई युनिवर्सिटी के प्रोफेसर,प्रो हेमंत सामंत ; संस्कृति युनिवर्सिटी के चांसलर डॉ सचिन गुप्ता आदि ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम का आयोजन डॉ राजेंद्र जाधव ने उद्यमी भारत कुमार दावड़ा , डॉ राहुल खरबे, निखिल फूटाने , विनोद कांबले के सहयोग से किया। इस अवसर पर बॉर्डर लेस बाबासाहेब की संकल्पना को पूरे विश्वभर में पहुँचाने का संकल्प भी सभी आयोजकों ने लिया ।