IIT कानपुर की तरफ से टॉप 100 छात्रों को मिलेगा स्कॉलरशिप, जानें पूरी प्रक्रिया

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (23 जून 2023): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,कानपुर टॉप 100 जेईई एडवांस्ड रैंकर्स के लिए स्पेशल स्कॉलरशिप शुरू करने जा रहा है। यह स्कॉलरशिप आईआईटी कानपुर में उनके पढ़ने के दौरान ट्यूशन और रहने सहित सभी खर्चों को कवर करेगी। सलेक्टेड स्टूडेंट्स को यूजी प्रोग्राम के सभी 4 वर्षों के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस दौरान छात्रों को 8.0 का न्यूनतम सीपीआई बनाए रखना होगा। ये स्कॉलरशिप उन चुनिंदा छात्रों को दी जाएगी, जो 2023-24 सेशन में बीटेक/बीएस प्रोग्राम में एडमिशन लेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआईटी कानपुर ने एक बयान में बताया कि हर छात्र को 3 लाख रुपये की वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

आईआईटी कानपुर की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार एक अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट अपनी चार साल की बीटेक/बीएस की पढ़ाई के दौरान करीब 12 ला रुपये खर्च करता है। कॉलेज का कहना है कि इस स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, आवास, परिवहन, किताबों से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक हर एक पहलू का ध्यान रखा गया है ।

बता दें कि आईआईटी कॉलेजों में प्रवेश के लिए जोसा (JOSAA) काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर 28 जून तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि अब तक एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है।।