बिपरजॉय तूफान को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (13 जून 2023): मौसम विभाग ने सौराष्ट्र, कच्छ समेत 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। तूफान फिलहाल मुंबई तट से 500 किलोमीटर और गुजरात के तटों से 350 किलोमीटर दूर है। बिपरजॉय तूफान को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

चक्रवाती तेज हवाओं का असर मुंबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी दिखने लगा है। तेज हवा की वजह से यहाँ कई उड़ाने प्रभावित हो गई है। वहीं गुजरात में भी प्रभावित इलाकों में 56 ट्रेनें रद्द की गई है, अब 14 व 15 जून को 95 ट्रेनें रद्द रहेगी। इस संभावित आपदा को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकालीन बैठक बुलाकर वस्तुस्थिति जानी। गुजरात के तटीय इलाकों व मुंबई में एनडीआरफ व एसडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई है।

फिलहाल इस चक्रवात की दूरी 13 जून की रात 2:30 बजे के मौसम बुलेटिन के अनुसार अरब सागर में पोरबंदर से लगभग 290 किलोमीटर और जखाऊ बदरगाह से 360 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। भारत मौसम विभाग का अनुमान है कि यह चक्रवात 15 जून को गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकराकर तबाही मचा सकता है इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलकर भारी बारिश कर सकती हैं लेकिन 16 जून को ही यह चक्रवात धीमा पड़ जाएगा। तब यह बेअसर होने की संभावना है। फिलहाल चक्रवात की गति 8 किलोमीटर प्रति घंटे बनी हुई है।।