देवी देवताओं के दरबार में लोग जाते नहीं है बल्कि ईश्वर जब बुलाते हैं , वो तब आते हैं: शिव प्रताप शुक्ला, राज्यपाल हिमाचल प्रदेश। जगत तारिणी माता मंदिर, खडुल

टेन न्यूज नेटवर्क

खडुल (06 जून 2023): हिमाचल प्रदेश के खडुल में अवस्थित जगत तारिणी माता मंदिर प्रांगण में 04 जून से 06 जून तक तीन दिवसीय भव्य एवं दिव्य धार्मिक, सांस्कृतिक एवं खेलकूद समारोह का आयोजन किया ।

इस अवसर पर आज 06 जून को आयोजित रजत जयंती वर्ष समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला, विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक विपिन परमार; दिव्य प्रेम सेवा मिशन हरिद्वार के संस्थापक आशीष गौतम और अन्य गणमान्य उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि ” देवी देवताओं के दरबार में लोग जाते नहीं है बल्कि जब ईश्वर बुलाते हैं तब , वो आते हैं। मैं इस स्थल के बारे में जानता भी नहीं था। लेकिन यह देवी कृपा ही है कि मैं यहां आया और यज्ञ में शामिल हुआ, दर्शन भी किया।” राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने आगे डॉ राकेश शर्मा के बारे में कहा कि “जब किसी के ऊपर देवी प्रतिमाओं की कृपा होती है तभी कोई ऐसा काम करता है। नहीं तो दिल्ली में जन्म लेने के बाद और फिर दिल्ली के इतने बड़े साम्राज्य को छोड़कर हर साल यहां आना और कार्यक्रम करना बड़ी बात है। जो दिल्ली में दूसरों को मार्गदर्शन दे रहा हो और वो व्यक्ति यहां आकर अपने बुजुर्गों से मार्गदर्शन लेता है।यह सौभाग्य की बात है।”

भारतीय संस्कृति एवं परंपरा में महिलाओं एवं अर्धांगनी के महत्वता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ” भारतीय परंपरा में पत्नी को सहधर्मनी कहा गया है। हमारे संस्कृति में पत्नी को केवल पत्नी नहीं बल्कि धर्मपत्नी और वामागिनीं कहा गया है जो सभी धर्मकार्यों में आपकी सहयोगी होती है।”

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहे नशे के चलन को लेकर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि ” हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और इसकी पवित्रता को बचाने के लिए आवश्यक है कि आप अपने घरों में नशे के बढ़ रहे चलन को रोक और इसके लिए जो भी सख्ती करना पड़े करें और नशामुक्त समाज और नशामुक्त प्रदेश बनाने का प्रयास करें।”

वहीं मंच से डॉ राकेश शर्मा ने कहा कि इस मंदिर की स्थापना आज से 25 वर्ष पहले की थी। तब से अनवरत ये पूजा अर्चना जारी है। साथ ही उन्होंने राज्यपाल के विषय में कहा कि महामहिम राज्यपाल बड़े ही प्रसिद्ध और नैतिक राजनेता हैं। और कई सरकारों में इन्होंने अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है। साथ ही दिव्य प्रेम सेवा मिशन हरिद्वार के संस्थापक आशीष गौतम के विषय में डॉ राकेश शर्मा ने कहा कि मानव कल्याण का काम करने वालों देशभर में सबसे अधिक प्रभावित हूं आशीष गौतम जी से। कुष्ठ रोगियों के लिए इनका कार्य सराहनीय है। ये कुष्ठ रोगियों के लिए कई हॉस्टल, स्कूल और नर्शिंग होम चला रहे हैं।

डॉ राकेश शर्मा ने कहा कि देशभर में आप जैसे अपने संस्थान के शाखा खोल रहे हैं वैसे ही यहां भी आप एक शाखा खोलें और इस कार्य हेतु डॉ राकेश शर्मा ने सहयोग राशि के रूप में 2 लाख 51 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

वहीं युवाओं में खेल भावना का विकास एवं प्रधानमंत्री के खेलो इंडिया मुहिम के तहत वॉलीबॉल प्रतियोगता का आयोजन किया गया। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला जगत तारिणी माता मंदिर क्लब खडुल और 18 जाट रेजीमेंट के बीच खेला गया। जिसमें जगत तारिणी माता मंदिर क्लब खडुल की टीम विजेता रही। जिसके बाद फाइनल मैच जगत तारिणी माता मंदिर क्लब खडुल और रौनत क्लब बोडा के बीच खेला गया। जिसमें जगत तारिणी माता मंदिर क्लब खडुल की टीम ने सफलता हासिल की। वॉलीबॉल प्रतियोगता सम्पन्न होने के बाद डॉ राकेश शर्मा ने विजेता टीम को पुरस्कार राशि देकर उनका हौसला बढ़ाया।।