Odisha Train Accident: ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/06/2023): ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम को चेन्नई हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस के छह से सात डिब्बे पटरी से उतरने के बाद दूसरी ट्रैक पर आ रही ट्रेन से टकरा गई। इस दुर्घटना में 238 लोगों की मृत्यु हो गई और लगभग 900 लोगों की घायल होने की खबर है। बचाव अभियान अभी भी जारी है। वहीं इस हादसे के बाद विपक्षी दलों के नेता सवाल उठा रहे हैं कि आख़िर इतना बड़ा हादसा कैसे हुआ?

दिल्ली युथ कांग्रेस ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का एक पुराना वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, जिसमें रेल मंत्री कवच सिस्टम के बारे में बता रहे हैं और दावा किया है कि कवच सिस्टम हादसे में कैसे मदद करेगा। दिल्ली युथ कांग्रेस ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा है कि “3-3 ट्रेनों की टक्कर, 300 के आसपास मौतें, करीब 1000 लोग घायल। कवच सिस्टम कहाँ था? इन दर्दनाक मौतों के लिए कौन जिम्मेदार?”

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि “उड़ीसा में रेल हादसा वाकई दर्दनाक है। यह सबसे बड़ी पीड़ा का विषय है। यह पुष्ट करता है कि रेल नेटवर्क के कामकाज में सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता क्यों होनी चाहिए। ऐसे कई वाजिब सवाल हैं जिन्हें उठाने की जरूरत है लेकिन उनका इंतजार कल तक होना चाहिए।”

समाजवादी पार्टी के नेता अमीक जमी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते कहा कि “इस देश के प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जब रेलवे का पूरे देश में निजीकरण करने का काम शुरू किया तो इन्होंने भारत के लोगों को कहा कि ट्रेन के निजीकरण होने से हम बहुत अच्छी सुविधा देंगे। क्या आप हत्या करा कर यही सुविधा देना चाहते थे।”

आपको बता दें कि कवच सिस्टम मार्च 2022 में लॉन्च किया गया था। इसे लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा किया था कि अगर दो ट्रेनें एक ट्रैक पर आ रही हों तो ये सिस्टम दोनों ट्रेनों को रोक देगा और इससे रेल हादसों को रोका जा सकेगा।