‘जल्दबाजी की जरूरत नहीं, आराम से बैंक जाए और 2000 रुपए बदले : RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/05/2023): भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला किया। उसके बाद आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को बदलने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया है। आरबीआई ने कहा कि नोटों को बदलने के लिए सभी बैंकों को निर्देश भेज दिए गए हैं और 23 मई से बैंकों में जाकर नोट बदल सकते हैं। साथ ही ये भी कहा कि यह नोट वैध रहेगा। वहीं आरबीआई की इस फैसले के बाद तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आने लगी। वहीं इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज खुद मीडिया के सामने आकर सफाई दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि “मैं स्पष्ट करता हूं कि यह रिजर्व बैंक के मुद्रा प्रबंधन संचालन का एक हिस्सा है। समय-समय पर आरबीआई नोटों को वापस लेता है और नए नोट जारी करता है। हम 2000 रुपये के नोटों को संचलन से वापस ले रहे हैं लेकिन वे कानूनी निविदा के रूप में जारी हैं।”

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि “महीने का समय दिया गया है कोई जल्दबाजी की जरूरत नहीं है इसलिए आप आराम से बैंक जाए और 2000 रुपए बदले। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।”