6 लेन हाईवे का किया जा रहा है निर्माण, नोएडा और गाजियाबाद के साथ उत्तर/पूर्वी दिल्ली की कनेक्टिविटी में करेगा सुधार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/05/2023): दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच एक नए 6 लेन हाईवे को बनाया जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करते हुए दिल्‍ली-एनसीआर को जोड़ने वाले इस प्रोजेक्‍ट की जानकारी दी है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया है, “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में, एक नया छह-लेन पहुंच-नियंत्रित राजमार्ग वर्तमान में डीएनडी महारानी बाग से एनएच-148एनए के जैतपुर-पुश्ता रोड खंड के साथ जंक्शन तक विकसित किया जा रहा है। यह राजमार्ग दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच यातायात प्रवाह के लिए एक प्राथमिक मार्ग के रूप में काम करेगा और नोएडा और गाजियाबाद के साथ उत्तर/पूर्वी दिल्ली की कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।”

उन्होंने आगे बताया कि “यह डायरेक्ट नोएडा-दिल्ली फ्लाईवेज़, दिल्ली-मेरठ, कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी), एनएच-2 (दिल्ली-आगरा), दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट जैसे प्रमुख राजमार्गों से भी जुड़ेगा। दिल्ली क्षेत्र में, इस खंड में चार स्थानों पर एक क्रॉस-एलिवेटेड मेट्रो रेलवे लाइन होगी। इसके अतिरिक्त, सौंदर्य और पर्यावरणीय लाभ प्रदान करने के लिए खिंचाव के साथ-साथ सभी पियरों के लिए एक वर्टिकल गार्डन की योजना बनाई गई है।”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तटबंध में पुनर्चक्रित अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर टिकाऊ निर्माण प्रथाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। विशेष रूप से, परियोजना में गाजीपुर और ओखला डंपिंग यार्ड से निकाले गए नगरपालिका के ठोस कचरे से बायोमाइनिंग सामग्री जैसी निष्क्रिय सामग्री का उपयोग किया जाएगा।”