Auto Expo Component Show में पहुंचे 60 हजार विजिटर्स, EV टेक्नोलॉजी का रहा बोलबाला: वीरेंद्र गुप्ता, Deputy DG, CII

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जनवरी 2023): दिल्ली के प्रगति मैदान में 12 जनवरी से 15 जनवरी तक चार दिवसीय 16th Auto Expo Component Show का आयोजन हुआ। चार दिवसीय इस मेले में दुनियाभर की लगभग 800 दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भाग लिया। वहीं विजिटर्स की बात करें तो लगभग 60 हजार से अधिक विजिटर्स इस चार दिवसीय एक्सपो में पहुंचे।

चार दिवसीय ऑटो एक्सपो कंपोनेंट्स के आयोजन, विजिटर्स के आगमन एवं उद्देश्य पूर्ति संबंधित मुद्दों पर CII के डिप्टी DG वीरेंद्र गुप्ता ने टेन न्यूज नेटवर्क से खास बातचीत में कहा कि शो बहुत बढ़िया रहा और दुनियाभर से लगभग 800 से अधिक एग्जिबिटर्स यहां आए। टीवीएस, महिंद्रा समेत कई बड़ी कंपनियां यहां आईं। खास बात यह रही कि हमारे पास 16th ऑटो एक्सपो शुरू होने से पहले ही लगभग 62 देशों से कुल 20 हजार पंजीकृत विजिटर्स थे, तो इसबार कोविड के बावजूद काफी अच्छा पार्टिसिपेशन रहा है।

गुप्ता ने आगे कहा कि 6 देशों के यहां पवेलियन भी लगे हैं। हमारा मकसद पूरा हुआ है, आप जिस भी एक्सिबिटर्स से बात करेंगे उसको कस्टमर्स अच्छे मिले हैं, बिजनेस अच्छा मिला है। ये शो भी इस बार तीन साल बाद हुआ है, तो लोगों को इसका काफी लंबे समय से इंतजार भी था। सब अच्छे से हुआ है। इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियां हैं, उसको भी बढ़ावा मिला है और कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की गाड़ियों को भी शोकेश किया गया है। आगे उन्होंने कहा की शो में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं, चूकि लंबे समय के बाद लोगों का मिलना जुलना हुआ है, नई टेक्नोलॉजी की गाड़ियां आई है, लोग उसे देख रहे हैं और उसके बारे में जान रहे हैं। और कोरोना को लेकर लोगों के मन में जो एक घबराहट थी बाहर जाने को लेकर वो अब लगभग खत्म हो गई है।

 

प्रदूषण मुक्त गाड़ी यानि इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर CII के डिप्टी DG वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि मेरे ख्याल से जो लगभग 800 कंपनियां इस एक्सपो में भाग ले रही है, उसमें से आधे से अधिक कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की नई टेक्नोलॉजी को पेश किया है, और वह इलेक्ट्रिक वाहनों को क्षेत्र में ही काम करना चाहते हैं। मैंने ऑटो एक्सपो कंपोनेंट्स में पहली बार देखा है कि पालस्टिक के बोतल को रिसाइकल कर उसका भी पार्ट्स बनाया जा सकता है, तो इस तरह की नई-नई टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही है।

विजिटर्स के आंकड़ों को लेकर गुप्ता ने कहा कि इस चार दिवसीय ऑटो एक्सपो कॉम्पोनेन्ट शो में यदि हम विजिटर्स के आंकड़े की बात करें तो लगभग 60,000 विजिटर्स थे हमारे जो इसमें आए थे, और यदि मीडिया, एग्जिबिटर्स सभी को जोड़ लें तो कुल मिलाकर लगभग 1 लाख लोग आए थे।।