जंतर मंतर पर UPSC के उम्मीदवारों का महा सत्याग्रह, जानें क्या है उनकी मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (26/11/2022): देश में चुनावी मौसम के बीच यूपीएससी में अतिरिक्त प्रयास (एक्स्ट्रा अटेम्प्ट) की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर आज से यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्र महा सत्याग्रह पर बैठे चुके हैं। चुनाव से पहले सरकार बड़े-बड़े दावे करती है, बेरोजगारी खत्म करने का संकल्प पत्र जारी किया जाता है, घोषणाएं की जाती है कि करोड़ों युवाओं को रोजगार दिया जाएगा लेकिन आज वही युवा सड़कों पर सरकार से रोजगार की गुहार लगा रहे हैं। लेकिन सरकार पूरा करने की तो बात दूर उन्हें सुनने के लिए तैयार नहीं है।

यूपीएससी में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर बैठे यूपीएससी अभ्यार्थियों से टेन न्यूज़ ने बातचीत करने की कोशिश की जिसमें छात्रों का सीधे तौर पर कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान एसएससी, एसएससी जीडी, बैंकिंग समेत यूपीएससी एग्जाम में शामिल होने वाले बच्चे किसी कारण बस एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए, इसलिए एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार उनकी मांगों को नजरअंदाज कर रही है।

 

आपको बता दें कि एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग करने वाले यूपीएससी के छात्रों ने कहा कि 2 सालों से वह संघर्ष कर रहे हैं। कभी प्रदर्शन के माध्यम से तो कभी सरकार के मंत्री को आवेदन लिखकर लेकिन उनकी सुनने वाला आज कोई नहीं है। दिल्ली के राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर एजुकेशन का हब कहा जाता है, वहां पर छात्रों के बीच ही छात्र प्रदर्शन करने की रणनीति बना रहे थे। लेकिन प्रशासन की तरफ से इन्हें धारा 144 का हवाला देते हुए अनुमति नहीं दी गई। इस पर छात्रों ने कहा कि दिल्ली में एमसीडी के चुनाव हो रहे हैं और रैली करने के लिए अनुमति दी जाती है लेकिन छात्रों के प्रदर्शन के लिए अनुमति नहीं मिलती है यह कैसी विडंबना है।

यूपीएससी में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग करने वाले छात्रों का कहना है कि कोरोना के दौरान उनकी तैयारी और अध्ययन प्रभावित हुआ था। उम्मीदवारों का दावा है कि महामारी ने उनकी तैयारियों को प्रभावित किया है। इस कारण से, उम्मीदवार विशेष रूप से जो या तो ऊपरी आयु सीमा तक पहुंच चुके हैं या पिछले साल सभी प्रयासों को पूरा कर चुके हैं, वे अब ऊपरी सीमा बढ़ाने और प्रयासों की संख्या बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।