तेलंगाना विधानसभा ने पारित किया दो प्रस्ताव, आंबेडकर के नाम पर हो नए संसद भवन का नाम

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (15/09/2022): तेलंगाना विधानसभा ने मंगलवार को दो प्रस्ताव पारित किया हैं। पहले प्रस्ताव में केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि नई दिल्ली में बने नये संसद भवन का नाम डॉ. भीम राव आंबेडकर के नाम पर रखा जाए। वहीं दूसरे प्रस्ताव में केंद्र सरकार का विरोध करते हुए केंद्र सरकार के प्रस्तावित नये विद्युत संशोधन विधेयक 2022 का विरोध किया है।

राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री के. टी. रामाराव ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें उन्होंने कहा कि नव निर्मित संसद भवन का नाम आंबेडकर के नाम पर रखना उपयुक्त होगा, जो संविधान के शिल्पकार थे। वहीं राज्य के ऊर्जा मंत्री जी जगदीश रेड्डी ने विद्युत विधेयक का विरोध करते हुए दूसरा प्रस्ताव पेश किया जिसमें उन्होंने कहा कि यह विधेयक किसानों, गरीबों और विद्युत क्षेत्र के कर्मियों के हितों के विरूद्ध है।

देश की राजधानी में सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास के तहत बन रहे नए संसद भवन का निर्माण अपने अंतिम चरणों में है तो वहीं इसके नाम को लेकर भी काफी चर्चा है। वहीं विपक्षी पार्टियां नये संसद भवन का नाम डॉ. भीम राव आंबेडकर रखने की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि संसद भवन की नई इमारत का नाम बाबासहेब अंबेडकर के नाम पर रखा जाए। संसद संविधान पर चलती है इसलिए उस भवन का नाम बाबासहेब अंबेडकर के नाम पर रखना चाहिए।।