दिल्ली में युमना नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, लोग सड़क किनारे रहने को मजबूर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (18/08/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में युमना नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक निचले इलाकों में रहने वाले लोग सड़क किनारे रहने लगे हैं क्योंकि यमुना नदी का पानी निचले इलाकों में भर गया है।

इस मामले में स्थानीय निवासी एमके वर्मा ने कहा कि “यमुना का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया, लोग सड़क किनारे रहने के लिए चले गए। जहां हम रह रहे थे वहां पानी 4 फीट की ऊंचाई तक पहुंच गया। हमें किसी ने नहीं बताया कि जलस्तर बढ़ रहा है। मैं एक नर्सरी में काम करता हूँ इससे बहुत नुकसान हुआ है।”

वहीं 17 अगस्त को हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर 204.98 मीटर पर पहुंच गया है जो चेतावनी के निशान (204.5) के ऊपर है।केंद्रीय जल आयोग द्वारा जारी एक पूर्वानुमान में कहा गया था कि 17 अगस्त को रात 9 बजे से रात 11 बजे तक नदी का जलस्तर 205.25 मीटर तक बढ़ने और उसके बाद स्थिर रहने की संभावना है

आपको बता दें कि दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित किया जाता है, जब यमुना नगर स्थित हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा एक लाख क्यूसेक को पार कर जाता है।।