ट्रेफिक लाइट पर खड़े बच्चों को बेहतर नागरिक बनाने के लिए दिल्ली सरकार बनाएंगे ‘Residential, State-of-the-art School’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (26/03/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ‘Residential, State-of-the-art School’ बनाएंगे। इसके लिए उन्होंने बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक लाइट पर खड़े बच्चों की तरफ़ आज तक किसी सरकार ने ध्यान नहीं दिया है क्योंकि वो ‘वोट बैंक’ नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि हम उन बच्चों का ध्यान रखेंगे और उन बच्चों के लिए शानदार स्कूल बनाया जाएगा जहां पर वो बच्चे पढ़ेंगे और वहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम उन्हें एक बेहतर नागरिक बनाएँगे।

उन्होंने कहा कि जब आप ट्रेफिक लाइट पर रुकते हैं तो आपके खिड़की के पास आकर कोई छोटा सा बच्चा खट-खटाता है और वो आपसे पैसे मांगता है या फिर कुछ सामान बेचने की कोशिश करता है। इसके तरफ कोई सरकार ध्यान नहीं देता है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि क्यों वह वोटर नहीं है, वो वोट नहीं देता और वो ‘वोट बैंक’ नहीं है। उन्होंने कहा कि आज हमने 10 करोड़ रुपए बजट में प्रावधान किए हैं जहां पर इन बच्चों के लिए ‘Residential, State-of-the-art School’ बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये रेजिडेंशियल स्कूल अलग तरह का होगा क्योंकि इन बच्चों को सबसे पहले भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक तरीके से सहयोग करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि जब इन बच्चों को ट्रैफिक लाइट्स से पकड़कर चाइल्ड केयर सेंटर या फिर जेल में डाला जाता था तो फिर वे बच्चों वहां से भाग जाते थे। उन्होंने कहा कि अभी तक जितने भी प्रयास किए गए हैं वो सारे प्रयास असफल रहे है क्योंकि ये सारे प्रयास ऐसे थे जिसके अंदर मानवता नहीं था। उन्होंने कहा कि ये स्कूल ऐसा होगा जहां पर उनको सारे अच्छी ‘फाइव स्टार’ वाले सुविधा दिए जाएंगे और उन बच्चों को मेन स्ट्रीम में लाकर इज्जत की जिंदगी दिया जाएगा और उनको एक अच्छा नागरिक बनाया जाएगा।