भारत में कोरोना के मामले तेजी से उछाल : लव अग्रवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12/01/2022): स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बुधवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे है। इस समय देश में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात चिंता के उभरते हुए राज्य हैं। उच्च सकारात्मक दरों की रिपोर्ट करने के अनुसार महाराष्ट्र 22.39% की सकारात्मकता दर, पश्चिम बंगाल 32.18%, दिल्ली 23.1% और यूपी 4.47% है।

उन्होंने कहा कि “भारत में COVID मामलों में तेजी से उछाल हो रहा है। वहीं 12 जनवरी को सक्रिय मामले 9,55,319 है। विश्व स्तर पर उच्च वृद्धि देखी गई है। 159 देशों में से यूरोप के आठ देश है जहां पिछले दो हफ्तों में 2 गुना से अधिक मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने
ओमिक्रॉन के मामले को लेकर बताया कि 149 देश में इस वेरिएंट के 5 लाख 50 हजार से ज्यादा मामले हैं। इसके कारण दुनिया में 115 लोगों की मौत हुई है और भारत में कोरोना के इस नए वैरिएंट से सिर्फ 1 की मौत हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह चुका है कि टीका नहीं लिया हो तो अस्पताल में भर्ती होने की आशंका बढ़ती है। टीका इन्फेक्शन और हॉस्पिटलाइजेशन की आशंका को कम करता है।

वहीं नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि ओमिक्रॉन सामान्य सर्दी नहीं है, इसे धीमा करना हमारी जिम्मेदारी है। मास्क लगाएं, वैक्सीन लें। यह सच है कि टीके एक हद तक मददगार होते हैं। टीकाकरण हमारी COVID प्रतिक्रिया का महत्वपूर्ण स्तंभ है। दवाओं के उपयोग के लिए एक तर्कसंगत दृष्टिकोण होना चाहिए। हम दवाओं के अति प्रयोग और दुरुपयोग के बारे में चिंतित हैं। दवाओं का अति प्रयोग न करें, गर्म पानी पिएं, घरेलू देखभाल में गरारे करें।