‘प्रतिस्पर्धा और जीत’ का मंत्र है न्यू इंडिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | राष्ट्रीय युवा दिवस महोत्सव

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12/01/2022): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करते हुए, राष्ट्रीय युवा दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुडुचेरी में एमएसएमई मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र और एक ओपन-एयर थिएटर के साथ एक सभागार, पेरुणथलाइवर कामराजर मणिमंडपम का उद्घाटन किया। ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने में एमएसएमई सेक्टर की भूमिका बेहद अहम है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे एमएसएमई उन तकनीकों का उपयोग करें जो दुनिया को बदल रही हैं। नया एमएसएमई केंद्र उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया ने स्वीकार किया है कि भारत के पास दो असीम शक्तियाँ हैं -जनसांख्यिकी और लोकतंत्र। भारत के युवा जनसांख्यिकीय लाभांश के साथ-साथ लोकतांत्रिक मूल्यों को लेकर चलते हैं। भारत अपने युवाओं को विकास का वाहक मानता है। साल 2022 भारत के युवाओं के लिए बेहद अहम है। आज के युवाओं को देश के लिए जीना है और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करना है। युवाओं की ताकत भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

आज के युवाओं में ‘कर सकते हैं’ की भावना है जो हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। यह युवाओं की ताकत है कि भारत ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में काफी आगे कदम बढ़ाया है। आज भारत का युवा लिख ​​रहा है वैश्विक समृद्धि की संहिता। आज, भारत में 50,000 से अधिक स्टार्टअप का एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें से 10,000 से अधिक स्टार्टअप पिछले 6-7 महीनों में कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच स्थापित किए गए थे। ‘प्रतिस्पर्धा और जीत’ का मंत्र है ‘न्यू इंडिया’।

उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि बेटे-बेटी एक समान हैं। इसी सोच के साथ सरकार ने बेटियों की बेहतरी के लिए शादी की उम्र को 21 साल करने का निर्णय लिया है। बेटियां भी अपना करियर बना पाएं, उन्हें ज्यादा समय मिले, इस दिशा में ये एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। आज़ादी की लड़ाई में हमारे ऐसे अनेक सेनानी रहे हैं, जिनके योगदान को वो पहचान नहीं मिल पाई, जिसके वो हकदार थे। ऐसे व्यक्तियों के बारे में हमारे युवा जितना ज्यादा लिखेंगे, रिसर्च करेंगे, उतना ही देश की आने वाली पीढ़ियों में जागरूकता बढ़ेगी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। भारत मां की महान संतान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं। आज़ादी के अमृत महोत्सव में उनकी जन्मजयंती और अधिक प्रेरणादायी हो गई है।