12 जनवरी से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पायलट परियोजना का आरंभ, जानें क्या है इस परियोजना में

टेन न्यूज़ नेटवर्क


नई दिल्ली (07/01/2022): 
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब पढ़ाई के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकेंगे। मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पायलट परियोजना की शुरुआत की जाएगी। इस परियोजना के तहत दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में अगले सप्ताह से दो चरणों में दिल्ली के 20 स्कूलों में अलग-अलग हेल्थ क्लीनिक खोलने जा रही है।

इस पायलट परियोजना के अंतर्गत विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए स्कूलों में डॉक्टर, नर्स और मनोचिकित्सक की सुविधा होंगी। शुरुआत में इस पायलट परियोजना का आरंभ दिल्ली के 20 अलग-अलग स्कूलों में की जाएगी। जिसमें से 10 क्लीनिक की शुरुआत 12 जनवरी से शुरू की जाएगी और बाकि 10 क्लीनिक में 17 जनवरी शुरू की जाएगी। स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के 30-30 विद्यार्थियों को रोजाना माता-पिता की सहमति के बाद, स्कूलों में स्क्रीनिंग के लिए बुलाया जाएगा।

इस संबंध में शिक्षा निदेशालय की ओर से परिपत्र जारी किया गया। आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक सेल निदेशालय के सहयोग से इनका संचालन किया जाएगा। विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग ने मिलकर विद्यार्थियों के लिए ये कदम उठाया है।

बता दें कि इस सुविधा की शुरुआत 12 जनवरी से प्रताप नगर स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय, पदम नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय, तुलसी नगर में राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, किशनगंज के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, राज निवास मार्ग पर राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, यमुना विहार के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, तिमारपुर के सर्वोदय बाल विद्यालय, कालकाजी के राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नूर नगर का सर्वोदय कन्या विद्यालय और लक्ष्मबाई नगर के राजकीय सह-शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में की जाएगी।