राजपाल यादव से जुड़े 10 प्रमुख तथ्य

हिंदी फिल्‍मों के बेहतरीन हास्‍य कलाकारों में से एक राजपाल यादव अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर हैं। राजपाल का जन्म उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में 16 मार्च 1971 को हुआ था। राजपाल ने अपने करियर की शुरुआत टीवी धारावाहि‍क ‘मुंगेरीलाल के भाई नौरंगीलाल’ में अभिनय करके किया था। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला यह धारावाहि‍क ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ का सीक्वल था। इस सीरियल में उन्होंने नेगेटिव किरदार को निभाया था जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया। हाल ही में सोशल मीडिया पर उनके मौत की अफवाह की खबर छाई रही थी। आज हम लाए हैं राजपाल यादव की जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां।

🔶 राजपाल की स्कूली पढ़ाई शाहजहांपुर से ही हुई थी। वे शाहजहांपुर थियेटर से जुड़े, जहां पर उन्होंने कई नाटक किए। 1992-94 के दौरान वे लखनउ के भारतेंदु नाट्य एकेडमी में थियेटर ट्रेनिंग के लिए आ गए। वहां दो साल का कोर्स करने के बाद वे दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा चले गए। 1997 में बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए।

🔶 करियर के शुरुआती दिनों में राजपाल यादव ने कुछ फिल्मों में निगेटिव किरदार किए। फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ में उन्होंने पहली बार कॉमेडी रोल किया।

🔶 फिल्म ‘जंगल’ में उनके नेगेटिव किरदार की वजह से उन्हें बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। इसके साथ ही उन्हें अब तक कई सारे अवार्ड मिल चुके हैं।

🔶 हंगामा, वक्तः द रेस अंगेस्ट टाइम, चुप चुप के, गरम मसाला, फिर हेराफेरी, ढोल जैसी फिल्मों में उन्होंने दर्शकों को हंसा कर खूब लोटपोट किया।

🔶 कॉमेडी फिल्मों के अलावा उन्होंने कई फिल्मों में अग्रणी अभिनेता के तौर पर कैरेक्टर रोल्स भी किए जैसे मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं, लेडीज टेलर, रामा रामा क्या है ड्रामा, हेलो! हम लल्लन बोल रहे हैं, कुश्ती, मिर्च, मैं, मेरी पत्नी और वो आदि।

🔶 जब बॉलीवुड में राजपाल यादव का बहुत सफल करियर चल रहा था तभी अचानक से वो बॉलीवुड की रंगीन दुनिया से गायब हो गए थे। 2 सालों तक राजपाल यादव की कोई फिल्‍म नहीं आई फिर हाल ही में आई उनकी फिल्‍म जुड़वा 2। इस फिल्‍म को वह खुद के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण मानते है।

🔶 अपने अभिनय और प्रतिभा का लोहा मनवा चुके राजपाल यादव को हॉलीवुड के बड़े सितारों के साथ फिल्मों में काम करने का मौका मिल चुका है। बहुत जल्द ही राजपाल यादव ‘बेयरफुट वॉरियर’ में नजर आने वाले हैं। साथ ही वह दक्षिण भारतीय भाषाओं की फिल्मों में भी काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

🔶 राजपाल यादव को साल 2013 में हाई कोर्ट ने झूठा हलफनामा देने के आरोप में 10 दिनों की सजा सुनाई थी और वे जेल भी गए थे। उन पर अपनी फिल्‍म ‘अता पता लापता’ के लिए दिल्ली के एक कारोबारी से लिए 5 करोड रुपए के लोन को न चुकाने का आरोप था।

🔶 राजपाल यादव ने हाल ही में अपनी बड़ी बेटी ज्‍योति की शादी की थी। उनके दामाद एक बैंकर हैं। ज्योति उनकी पहली पत्नी करुणा की बेटी हैं जिनकी मौत ज्योति की डिलीवरी के दौरान ही हो गई थी।

🔶 राजपाल ने दूसरी शादी राधा यादव से की है उनकी दो बेटियां भी हैं। राधा से उनकी मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान कनाडा में हुई थी। भारत आने के बाद भी राजपाल यादव उनसे संपर्क में रहे। इसके बाद दोनों ने 2003 में शादी कर ली।