19 साल की सीनू ने बनाई बलात्कार को रोकने वाल ी पैंटी*

19 साल की सीनू ने बनाई बलात्कार को रोकने वाली पैंटी*

नई दिल्ली : देश में बलात्कार और महिलाओं पर अत्याचार जैसी घटनाएँ लगातार बढ़ती ही जा रही हैं. सरकार के शख्त कानून से बेख़ौफ़ दरिन्दे इंसानियत को शर्मसार कर रहे हैं. समाज में लगातार घटित हो रही इन घटनाओं को रोकने के लिए हर तरीके के प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन इस बीच 19 साल की लड़की ने एक ऐसा कारनामा किया है, जिससे काफी हद तक बलात्कार जैसी घटनाएँ रुक सकती हैं. सीनू कुमारी नाम की इस लड़की ने एक ऐसी पैंटी (महिलाओं का अंतः वस्त्र) बनायीं है जो बलात्कार और जबरदस्ती जैसी घटनाओं से महिलाओं और बच्चियों को बचा सकती हैं.

*कहाँ से आया ऐसा विचार-*

सात साल की बच्ची से दुष्कर्म और उसके बाद उसकी हत्या के बाद बीएससी स्टूडेंट सीनू को झकझोर कर रख दिया था. जिसके बाद उन्होंने ठान लिया की वह महिलाओं और बच्चियों के लिए कुछ ऐसा करेंगी जिसके बाद भविष्य में रेप और जबरदस्ती की घटना ना हो. इसी जज्बे के साथ सीनू ने रेप प्रूफ पैंटी तैयार की.

*पैंटी की खासयित-*

ये कोई आम पैंटी नहीं है. बल्कि नई इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से लैस पैंटी है, जिसमें स्मार्टलॉक लगा है, जो पासवर्ड से ही खुल सकता है. लोकेशन की सही जानकारी बताने के लिए इसमें जीपीआरएस सिस्टम है और घटनास्थल की बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्डर भी लगा है.

*मेनका गाँधी ने भी सराहा-*

जब केंद्रीय बाल एवं महिला विकास मंत्री मेनका गांधी तक इस बात की खबर पहुंची तो वह भी इस लड़की की तारीफ करते नहीं रुकीं. उन्होंने सीनू के इस मॉडल को सराहा.