Modi Cabinet: कौन हैं हर्ष मल्होत्रा, पहली बार लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बने मंत्री

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 जून 2024): PM Oath Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की, इस मौके पर कई मोदी मंत्रिमंडल के कई अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण किया। मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नेताओं में हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) की काफी चर्चा हो रही है। पहली बार सांसद निर्वाचित हुए बीजेपी नेता हर्ष मल्होत्रा ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ ली।

बता दें कि Modi 2.0 में नई दिल्ली से लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी को राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी वहीं मोदी के तीसरे कार्यकाल में पूर्वी दिल्ली से पहली बार निर्वाचित सांसद को राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालाकि ये आने वाले समय में तय होगा कि हर्ष मल्होत्रा को किस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाती है।

 

कौन हैं हर्ष मल्होत्रा

हर्ष मल्होत्रा को बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली (East Delhi) लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था। पूर्व सांसद गौतम गंभीर की जगह पार्टी ने इस बार हर्ष मल्होत्रा को मैदान में उतारा था। वह दिल्ली बीजेपी के महासचिव भी रह चुके हैं, जबकि साल 2015-16 के बीच पूर्वी एमसीडी के मेयर की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। हर्ष मल्होत्रा ने 2012 में पूर्वी दिल्ली के वेलकम कॉलोनी से निगम पार्षद का चुनाव जीता था। स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने हर्ष मल्होत्रा के लिए प्रचार किया था।

ज्ञात हो कि पीएम मोदी ने भी पूर्वी दिल्ली में हर्ष मल्होत्रा के लिए प्रचार किया था। पीएम मोदी ने पूर्वी दिल्ली के मतदाताओं से अपील की थी कि वो हर्ष मल्होत्रा को भारी मतों से विजय बनावे। दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ने हैट्रिक लगाते हुए सभी सीटों पर जीत दर्ज की है। पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कुमार को 93,663 वोटों से हराया। पूर्वी दिल्ली में हर्ष मल्होत्रा की अच्छी पकड़ मानी जाती है और इसलिए कहीं ना कहीं टिकट बदलने के बाद भी बीजेपी यह सीट जीत गई। और अब इस सीट से निर्वाचित सांसद हर्ष मल्होत्रा Modi 3.0 टीम में भी जगह मिल गई है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।