दिल्ली सीमा शुल्क निवारक ने 12.22 लाख रुपये की विदेशी सिगरेट बरामद की, जांच जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जनवरी 2024): जानकारी के आधार पर दिल्ली सीमा शुल्क निवारक ने 20 और 21 जनवरी 2024 को अवैध रूप से आयातित/तस्करी और भंडारण की गई विदेशी सिगरेट के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वित्त मंत्रालय की ओर से रविवार को एक बयान जारी करके यह जानकारी दी गई है।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि विभिन्न ब्रांडों की कुल संख्या 12.22 लाख छड़ें हैं। ईएसएसई, मोंड, डनहिल, डेविडॉफ, गुडांग गरम, प्लैटिनम सेवन आदि को जब्त कर लिया गया है। शुरुआती जांच में जब्त सिगरेट के आधार पर इन जब्त माल की कीमत करीब 50 लाख रुपये है। 2 करोड़ और माल का सटीक मूल्यांकन चल रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि कटरा बैरियान, नयाबांस, दिल्ली-06 इलाके में दो दुकानों और तीन गोदामों की तलाशी ली गई। जांच के दौरान उपरोक्त दुकानों और गोदामों में विदेशी मूल के सिगरेट के विभिन्न ब्रांडों के अवैध आयात, भंडारण और आपूर्ति की गतिविधि का पता चला।

वित्त मंत्रालय ने आगे कहा कि सिगरेट के पैकेटों पर कोई निर्दिष्ट वैधानिक स्वास्थ्य चेतावनी नहीं थी, अन्यथा सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत कर लगाया जा सकता था। ऐसा संदेह है कि इन सिगरेटों को अवैध रूप से आयात किया गया था, सीमा शुल्क की चोरी की गई थी और सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों (पैकेजिंग और लेबलिंग) का उल्लंघन किया गया था। संशोधन नियम, 2022, और घरेलू बाजार में आपूर्ति की जा रही है।

इस मामले में आपूर्तिकर्ताओं/डीलरों और अन्य हितधारकों की भूमिका के बारे में पूछताछ की जा रही है। मामले की आगे की जांच जारी है।