दिल्ली में जन-जागरण अभियान और मैराथन निरीक्षण का कार्यक्रम, पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 जनवरी 2024): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वच्छता अभियान के तहत जन-जागरण अभियान, मैराथन निरीक्षण किया जाएगा। 12 जोन में सभी नियुक्त अधिकारी तीन दिनों तक 10-15 किलोमीटर पैदल चलकर निरीक्षण करेंगे। अधिकारी जीवीपी (garbage vulnerable points) के सौंदर्यीकरण का निरीक्षण करेंगे।

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि 250 वार्ड के 12 जोन में कुछ दिन पहले ‘अब दिल्ली होगी साफ’ एक सफाई अभियान शुरू किया था उसके अंतर्गत अब हमारा जन जागरण अभियान होगा, एक मैराथन निरीक्षण होगा। 12 के 12 जोन में हम तीन-तीन दिन के लिए निरीक्षण के लिए जाएंगे और 10 से 15 किलोमीटर पैदल हम तमाम अधिकारियों के साथ एक-एक गली एक कूचे का निरीक्षण करने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें हम देखने वाले हैं जितने भी जीवीपी (garbage vulnerable points) है, उनको खत्म करने का जो हमने मकसद बनाया हुआ है, वो हमें खत्म चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे जीवी पॉइंट्स जिनको हम खत्म नहीं कर सकते, तो एक प्रेजेंटेबल तरीके से उनको फेंसिंग करके और ब्यूटीफिकेशन करके उनका साफ-सुथरा करने का जो हमारा मकसद है, उसको हम अब पूरा करना चाहते हैं।

दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय ने बताया कि 10 जनवरी से ही पहले हमारा यह अभियान शुरू हो जाएगा और फरवरी आखिर तक चलेगा। यह 40 दिन का जो हमारा अभियान है, इसमें हम दिल्ली को एक कूड़ा मुक्त दिल्ली बनाना चाहते हैं और एक साफ सुथरा दिल्ली बनाना चाहते हैं।